बैंकिंग में निजीकरण पर चर्चा के लिए कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया
बैंकिंग में निजीकरण पर चर्चा के लिए कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने बैंकिंग क्षेत्र में निजीकरण और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) को कमजोर करने की सरकार की कोशिशों की जांच के लिए बुधवार को लोकसभा में स्थगन याचिका पेश की। तिवारी ने मंगलवार को भी इसी मुद्दे पर संसद में स्थगन प्रस्ताव पेश किया था।

लोकसभा के महासचिव को लिखे पत्र में तिवारी ने लिखा है, मैं इसके द्वारा तत्काल महत्व के एक विशिष्ट मामले पर चर्चा करने के लिए सदन के कामकाज को स्थगित करने के लिए प्रस्ताव पेश करने के लिए छुट्टी लेने की अपनी मंशा का नोटिस देता हूं, यानी बैंकिंग क्षेत्र के निजीकरण के सरकार के प्रयासों के विरोध में कम से आठ बैंकिंग यूनियनों ने 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल का आह्वान किया है । बैंकिंग कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 सबसे हाल का प्रयास है।

"सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में काम करते हैं, सभी के लिए वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देते हैं और गांव और कुटीर उद्योग, कृषि आदि जैसे ऋण-भूखे क्षेत्रों को ऋण प्रदान करते हैं । हमारे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एनपीए पैदा करने वाले बहुत से महत्वपूर्ण कारपोरेट डिफॉल्टर रहे हैं और डिफॉल्टरों के खिलाफ विनियमों को लागू करने के बजाय सरकार ने उन्हें आईबीसी के माध्यम से ऋण चुकौती पर भारी बाल कटाने की अनुमति दी है, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है । उन्होंने कहा, पीएसबी को कमजोर करने के सरकार के अथक प्रयासों का यह मुद्दा चिंता का स्रोत है और इसके लिए सदन में तत्काल ध्यान देने की जरूरत है ।

ब्रिटेन से नोएडा आए 5 लोगों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट

गैस सिलेंडर पर भी होती है एक्सपायरी डेट, जानिए कैसे करते है इसकी पहचान

भारत में Omicron की बढ़ती दहशत, अब तक 61 केस दर्ज.. तीसरी लहर की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -