भारतीय वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ, पीएम मोदी-राष्ट्रपति मुर्मू सहित कई नेताओं ने दी बधाई, लेकिन राहुल गांधी...!
भारतीय वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ, पीएम मोदी-राष्ट्रपति मुर्मू सहित कई नेताओं ने दी बधाई, लेकिन राहुल गांधी...!
Share:

नई दिल्ली: अपनी 91वीं वर्षगांठ पर, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने इस अवसर को प्रयागराज में एक भव्य वायु सेना दिवस परेड के साथ मनाया। 1932 में स्थापित, IAF ने 1950 में अपना "रॉयल" उपसर्ग हटा दिया, जो एक स्वतंत्र और संप्रभु बल में इसके परिवर्तन का प्रतीक था। इस वर्ष की थीम, 'IAF - सीमाओं से परे वायुशक्ति', उत्कृष्टता और राष्ट्रीय रक्षा के प्रति IAF की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

परंपरागत रूप से हिंडन में आयोजित होने वाली परेड को हाल के वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी से बाहर ले जाया गया और इस साल, प्रयागराज ने इस प्रभावशाली कार्यक्रम की मेजबानी की। उत्सव में भारतीय वायुसेना की क्षमताओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाले विभिन्न विमानों का एक शानदार एयर शो शामिल था।

इस विशेष अवसर पर कई भारतीय नेताओं ने वायु योद्धाओं की सेवा और समर्पण के लिए गर्व और आभार व्यक्त करते हुए भारतीय वायु सेना को शुभकामनाएं दीं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक संदेश में भारतीय वायु सेना की निरंतर वृद्धि और उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त किया. उन्होंने कहा, "वायु सेना दिवस पर हमारे सभी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई! हमारी वायु सेना अधिक से अधिक ऊंचाइयों को छू रही है। देश को ऐसी मजबूत, साहसी और गतिशील वायु सेना पर गर्व है जो हमेशा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहती है।" मैं अपने प्रेरक नायकों को सलाम करता हूं जो न केवल आसमान की रक्षा करते हैं बल्कि मानवीय सहायता के लिए भी सबसे आगे रहते हैं।''

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो साझा किया जिसमें उन्होंने भारतीय वायु सेना कर्मियों की वीरता और समर्पण की सराहना की। उन्होंने कहा, "वायु सेना दिवस पर सभी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को शुभकामनाएं। भारत को भारतीय वायु सेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है। उनकी महान सेवा और बलिदान सुनिश्चित करता है कि हमारा आसमान सुरक्षित है।"

गृह मंत्री अमित शाह: अमित शाह ने देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए वायुसेना के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने लिखा, "भारतीय वायु सेना दिवस पर वायु सेना कर्मियों को शुभकामनाएं। अपने स्टील के पंखों और साहस के दिल के साथ, भारतीय वायु सेना ने युद्ध और शांति के दौरान देश के हितों की रक्षा की है। इस शुभ अवसर पर, मैं स्मरण करता हूं।" राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा के लिए उनके द्वारा की गई अमूल्य सेवा और बलिदान।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने में वायु सेना की भूमिका पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने लिखा, "इस अद्भुत बल की #91वीं वर्षगांठ के अवसर पर सभी भारतीय वायु सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। हमें अपने वायु योद्धाओं पर गर्व है जो भारत को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। IAF आज एक घातक और दुर्जेय बल, अपनी वायु शक्ति को सीमाओं से परे प्रदर्शित करता है।"

हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय वायु सेना की 91वीं वर्षगांठ पर उनके सम्मान में कोई इच्छा या बयान व्यक्त नहीं किया, जिससे इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सव पर उनके रुख पर सवाल उठ रहे हैं।

'दिग्विजय सिंह हाजिर हों..', कांग्रेस नेता को कोर्ट का समन, जानिए क्या है मामला ?

सिद्धारमैया ने 2015 में कराई थी जातिगत जनगणना ! अब तक जारी नहीं की रिपोर्ट, सभी राज्यों में वादे कर रहे राहुल गांधी

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट: पीएम मोदी से मिले सीएम भूपेंद्र पटेल, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -