महाराजा दिलीप सिंह की अस्थियों पर कांग्रेस की सियासती मांग
महाराजा दिलीप सिंह की अस्थियों पर कांग्रेस की सियासती मांग
Share:

नई दिल्ली: पंजाब के पूर्व महाराजा दिलीप सिंह की अस्थियों पर राजनीति शुरू हो गई है. अब कांग्रेस ने मोदी सरकार से मांग की है कि वह महाराजा की अस्थियां ब्रिटेन से वापिस भारत लेकर आए. यही नहीं इस सम्बन्ध में कांग्रेस ने राज्य सभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की है. बाजवा ने इस सम्बन्ध में पीएम मोदी को लिखित आवेदन देते हुए कहा है कि पीएम को इस मामले में हस्तक्षेप करके पूर्व महाराजा के अवशेषों को भारत लाने में मदद करनी चाहिए.

बाजवा की चिट्ठी में लिखा है कि, '1861 में अपनी मां से मिलने के बाद दिलीप सिंह को सिख साम्राज्य की समृद्ध विरासत के बारे में पता चला. अपनी मां की मौत के बाद उन्होंने भारत आने की इजाजत मांगी और सिख धर्म को फिर से खड़ा करने की उनकी कोशिशों को अंग्रेजों ने विद्रोह माना.' उन्होंने बताया कि 22 अक्टूबर 1983 को 55 साल की उम्र में उनका पेरिस में निधन हो गया था, जिसके बाद पेरिस में ही उनका ईसाई रीति रिवाज़ के मुताबिक अंतिम संस्कार कर दिया गया था. बाजवा ने अपने खत में पीएम से गुजारिश की है कि पीएम महाराजा की अस्थियों को भारत लाएं और उनकी अंतिम इच्छा अनुसार वैदिक रीति रिवाज़ से उनका क्रियाक्रम किया जाए. 

बाजवा ने अपनी चिट्ठी में कहा है कि यही दुनिया भर के सिख समुदाय की मांग भी है, जिसके लिए पीएम मोदी को कदम उठाना चाहिए. गौरतलब है कि  पंजाब के पूर्व महाराजा दिलीप सिंह, महाराजा रणजीत सिंह के सबसे छोटे बेटे थे. अंग्रेजों के 29 मार्च 1849 में पंजाब को अपने अधीन लेने के बाद महाराजा दिलीप सिंह को 15 साल की उम्र में ही ब्रिटेन भेज दिया गया था. उन्हें शुरुआती पांच सालों के दौरान अपनी मां से भी नहीं मिलने दिया गया था. 15 साल की उम्र में ही उन्हें ईसाई धर्म स्वीकार करवा दिया गया था.

कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका के दफ्तर में लगा है कांग्रेस का पोस्टर

बीजेपी से वन टू वन मुकाबला चाहती है ममता

शिवराज ने की गडकरी से मुलाकात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -