भाजपा से एकजुट होकर लड़ेंगे, अभी आपस में लड़ लें ! पुथुपल्ली उपचुनाव में कांग्रेस-CPIM में टक्कर, I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल दोनों दल
भाजपा से एकजुट होकर लड़ेंगे, अभी आपस में लड़ लें ! पुथुपल्ली उपचुनाव में कांग्रेस-CPIM में टक्कर, I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल दोनों दल
Share:

कोच्चि: I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPIM) शामिल हैं, ने मई 2024 में आगामी लोकसभा चुनाव "एक साथ" लड़ने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है, हालांकि "जहां तक संभव हो" की चेतावनी भी प्रस्ताव में शामिल है। एकजुट होकर भाजपा के खिलाफ मुकाबला करने के लिए बनाए गए I.N.D.I.A. गठबंधन के ये दोनों दल (कांग्रेस और CPIM) केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में दोनों पार्टियां सीधी टक्कर में हैं। बता दें कि, पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र पर कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी पिछले 53 वर्षों से लगातार 12 कार्यकाल तक काबिज रहे थे, अब इस साल जुलाई में चांडी के निधन के बाद 5 सितंबर को उस सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है।

 मुंबई शिखर सम्मेलन में I.N.D.I.A गठबंधन में अपनी एकता दिखाने के बावजूद, कांग्रेस और CPIM अब पुथुपल्ली उपचुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ने जा रहे हैं। कांग्रेस ने चांडी के बेटे, युवा कांग्रेस नेता चांडी ओमन को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि CPIM ने पार्टी की युवा शाखा, डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) के केंद्रीय समिति के सदस्य जैक सी थॉमस को नामित किया है। 2 सितंबर को, CPIM के राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने व्यक्त किया कि यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) ने आसान जीत हासिल करने में आत्मविश्वास खो दिया है। गोविंदन ने इस बात पर जोर दिया कि लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) के पास बदलाव लाने और पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के प्रभुत्व को खत्म करने का मौका है।

गोविंदन ने सर्वेक्षण परिणामों को राजनीति से प्रेरित अभ्यास के रूप में नजरअंदाज करते हुए कहा कि, 'कांग्रेस ने भावनात्मक अपील पर अभियान चलाया, जबकि LDF ने विकास पर अभियान चलाया। इसने हमारे लाभ के लिए काम किया। लोग हमारी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हमें वोट देंगे।" उन्होंने अभियान के दौरान भाजपा की आलोचना करने में विफल रहने के लिए कांग्रेस की भी आलोचना की। सत्तारूढ़ CPIM एक विकास-केंद्रित अभियान पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो इस बात पर प्रकाश डाल रही है कि पुथुपल्ली उस विकास से चूक गया है जो केरल के बाकी हिस्सों में देखा गया है। सीएम पिनाराई विजयन खुद CPM उम्मीदवार जैक सी थॉमस के लिए प्रचार कर रहे हैं, जिसे प्रतिष्ठा की लड़ाई माना जा रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में पुथापल्ली में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान, सीएम विजयन ने अपनी पार्टी की "उपलब्धियां" गिनाईं थीं।

गौरतलब है कि CPIM उम्मीदवार जैक थॉमस पहले भी दो बार 2016 और 2021 में इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि वह दोनों बार ओमन चांडी से हार गए थे, लेकिन 2021 में वह कांग्रेस के दिग्गज नेता से सिर्फ 10,000 वोट पीछे रहे थे, जो तीन दशकों में चांडी की सबसे कम जीत का अंतर है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि CPM ने पहले ही कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ हार मान ली है, जो अपने पिता की विरासत का फायदा उठा रहे हैं। कम्युनिस्ट पार्टी ने CPIM के जैक सी थॉमस को हराने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच "गुप्त समझौते" का आरोप लगाया है।

गौर करने वाली बात ये है कि, CPIM और कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर तो भाजपा के खिलाफ एकता दिखाना चाहते हैं, लेकिन ऐतिहासिक रूप से वैचारिक संघर्ष की विशेषता वाली दोनों पार्टियां राज्य स्तर पर एक विवादास्पद लड़ाई में लगी हुई हैं। यह रेखांकित करता है कि, अगले लोकसभा चुनावों में मोदी शासन को "उखाड़ फेंकने" के अपने संयुक्त लक्ष्य के बावजूद, मोदी विरोधी दलों के पास एक-दूसरे के लिए पर्याप्त समर्थन की कमी है, शुक्रवार के प्रस्ताव में "जहाँ तक संभव हो" चेतावनी भी यही दर्शाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -