इन संकेतो से पुष्टि करे प्रेग्नेंसी की
इन संकेतो से पुष्टि करे प्रेग्नेंसी की
Share:

मां बनना किसी भी महिला के लिए बहुत सुखद अनुभव होता है, गर्भधारण करने पर कुछ लक्षण साफ दिखाई देते है मगर कई बार महिलाएं शुरूआती समय में गर्भधारण के लक्षणों को समझ नहीं पाती है. इस कारण हेल्थ संबंधी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है.

एक हेल्थी महिला को प्रतिमाह माहवारी निश्चित समय या उसके आसपास होती है किन्तु गर्भधारण करते ही माहवारी आना बंद हो जाती है. इसे ही प्रेगनेंसी का सबसे पहला संकेत कहा जाता है. कई महिलाओ को प्रेगनेंसी के शुरूआती 3 महीनों में सुबह-सुबह उलटी आने की समस्या सबसे अधिक होती है. सुबह जी मिचलाना, उलटी आना लक्षण दिखाई दे तो यह प्रेगनेंसी के आसार है.

कई महिलाओ को प्रेगनेंसी में सिर दर्द की भी शिकायत होती है. सिर दर्द तो कभी भी हो सकता है किन्तु हार्मोन्स के निरंतर बदलाव के कारण तनाव होने लगता है, इस कारण सिर दर्द की समस्या होती है. प्रेगनेंसी के दौरान स्तनों में दर्द होना शुरू हो जाता है, स्तनों में भारीपन, उनके आकार में परिवर्तन, स्तनों में नसों का फूलना आदि भी प्रेगनेंसी के संकेत है. प्रेगनेंसी में बार-बार यूरिन आता है. इसलिए ये लक्षण दिखने डॉक्टर से सम्पर्क कर सलाह लेते रहे.

ये भी पढ़े 

वजन को कम करती है एक कप अजवान की चाय

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

सफ़ेद दाग को ठीक कर सकते है हल्दी और सरसो का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -