'पूरी तरह घुटने टेक दिए..', तीसरे दिन ही अफ्रीका से हारी टीम इंडिया, शर्मनाक शिकस्त पर फूटा दिग्गजों का गुस्सा
'पूरी तरह घुटने टेक दिए..', तीसरे दिन ही अफ्रीका से हारी टीम इंडिया, शर्मनाक शिकस्त पर फूटा दिग्गजों का गुस्सा
Share:

नई दिल्ली: भारत की दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर सीरीज जीतने की उम्मीदें मेजबान टीम ने कम कर दीं, जिन्होंने हर विभाग में मेहमान टीम से बेहतर प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहला टेस्ट पारी और 32 रनों से जीत लिया। यह मैच का तीसरा दिन था, जब सब कुछ शांत लग रहा था, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी के अंत में 408 रन बनाकर 163 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

भारत से यह उम्मीद नहीं थी कि वह बढ़त के स्कोर की बराबरी भी नहीं कर पाएगा, हुआ भी यही, प्रोटियाज तेज गेंदबाजों ने भारत को दूसरी पारी में महज 34.1 0 ओवर में 131 रन पर समेट दिया। उम्मीद थी कि टीम इंडिया कुछ साझेदारियां बनाने के लिए एक सम्मानजनक लक्ष्य तय करेगी, लेकिन दूसरी पारी में भी ऐसा नहीं हुआ, लेकिन टीम बुरी तरह लड़खड़ा गई। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपनी 76 रनों की पारी के साथ दूसरी पारी में एकमात्र योद्धा थे, जो अंततः पारी के आखिरी विकेट बने।

शुभमन गिल ने 26 रनों का योगदान दिया और अन्य कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक का स्कोर नहीं बना सका या कोहली को समर्थन प्रदान नहीं कर सका, क्योंकि नांद्रे बर्गर, कैगिसो रबाडा और मार्को जानसन ने पिच पर कहर बरपाया। गेराल्ड कोएत्ज़ी को कोई विकेट नहीं मिला। बर्गर ने चार विकेट लेकर शीर्ष स्थान हासिल किया, जानसन ने तीन जबकि रबाडा ने दो विकेट लिए।

डीन एल्गर, जो अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं और यह उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच है, उन्होंने पहली पारी में 185 रन बनाकर नाम कमाया, जो दर्शकों को दबाव में लाने के लिए बड़ी बढ़त लेने में मददगार साबित हुआ। इस विशाल स्कोर तक पहुंचने के लिए उन्होंने कुल 287 गेंदों का सामना करते हुए 28 चौके लगाए। यह केएल राहुल की 101 रन की पारी के जवाब में था जब प्रोटियाज ने बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) पर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था।

टीम इंडिया की इस शर्मनाक हार पर पूर्व भारतीय क्रिकेटरों का भी गुस्सा फूट पड़ा है। पूर्व तेज़ गेंदबाज़ इरफ़ान पठान ने अपने ट्वीट में लिखा कि, ''पूरी तरह से घुटन टेके है टीम ने। बेहतर की उम्मीद है।'' वहीं, आकाश चोपड़ा ने लिखा, ''आज सुबह जब खेल शुरू हुआ तो भारत टेस्ट से बाहर नहीं हुआ था... वापसी की थोड़ी सी भी उम्मीद थी लेकिन तीसरे ही दिन टेस्ट हारना काफी निराशाजनक है। अच्छा खेला, दक्षिण अफ़्रीका।'' 

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने लिखा, ''अच्छा खेला दक्षिण अफ़्रीका! जबकि मुझे शुरू में लगा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी के बाद नाखुश होगी, उनके तेज आक्रमण ने उम्मीदों को पार कर लिया और दूसरी पारी में उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया, इसके बावजूद कि मैच आगे बढ़ने के साथ पिच बल्लेबाजी के लिए अधिक अनुकूल हो गई। मैंने जो कुछ भी देखा, उससे पता चला कि भारत का शॉट चयन अपेक्षित नहीं था। पूरे टेस्ट के दौरान, केवल कुछ ही बल्लेबाज जैसे कोहली और राहुल ही, एल्गर, जानसेन, बेडिंगहैम के सामने सहज लग रहे थे, वे तकनीक और संयम के साथ परिस्थितियों का सामना कर रहे थे।'' 

पूर्व क्रिकटर ने ऋषभ पंत को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना, मोबाइल में मिली मॉडल्स की आपत्तिजनक तस्वीरें

दुबई में महादेव बेटिंग ऐप के प्रमोटर को किया नजरबंद, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

क्या अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत पाएगी टीम इंडिया ? आज से शुरू हो रहा रोहित ब्रिगेड का मिशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -