पूर्व क्रिकटर ने ऋषभ पंत को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना, मोबाइल में मिली मॉडल्स की आपत्तिजनक तस्वीरें
पूर्व क्रिकटर ने ऋषभ पंत को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना, मोबाइल में मिली मॉडल्स की आपत्तिजनक तस्वीरें
Share:

नई दिल्ली: 25 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर को दिल्ली पुलिस ने 25 दिसंबर को ताज पैलेस सहित कई लक्जरी होटलों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। मृणांक सिंह नाम के आरोपी ने जुलाई 2022 में दिल्ली के ताज पैलेस में 5.5 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। विशेष रूप से, सिंह ने 2020 और 2021 के बीच क्रिकेटर ऋषभ पंत से 1.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी भी की। मृणांक सिंह हरियाणा अंडर -19 टीम के लिए खेले और यह भी दावा किया कि उन्होंने इंडिया प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया। पुलिस के मुताबिक, सिंह खुद को कर्नाटक का अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आलोक कुमार बताकर लग्जरी होटलों में ठगी करता था।

जुलाई 2022 में ताज पैलेस द्वारा दिल्ली के चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन में प्राप्त एक शिकायत के अनुसार, मृणांक सिंह पिछले साल जुलाई में एक सप्ताह के लिए होटल में रुके थे और 5,53,362 रुपये का अपना बिल चुकाए बिना चले गए। जब बिल का भुगतान करने के लिए कहा गया, तो मृणांक सिंह ने कहा कि एडिडास, जिसके बारे में उनका दावा है कि वह उन्हें प्रायोजित कर रहा है, वही भुगतान करेगा। इसके बाद कर्मचारियों ने होटल के बैंक विवरण मृणांक सिंह के साथ साझा किए और उन्होंने उन्हें एक ट्रांसक्शन ID दी जिसमें कहा गया कि 2 लाख रुपये का भुगतान पूरा हो चुका है। हालाँकि, होटल को अपने सिस्टम पर ट्रांसक्शन नहीं मिला।

मृणांक और उनके मैनेजर गगन सिंह से फोन पर संपर्क किया गया और ठग ने होटल के कर्मचारियों से कहा कि वह बकाया राशि का भुगतान करने के लिए अपने ड्राइवर को नकदी के साथ भेजेगा। मृणांक ऐसे झूठे वादे करता रहा और भुगतान नहीं किया, जिसके बाद शिकायत दर्ज की गई। जांच के दौरान पुलिस ने मृणांक के पते पर नोटिस भेजा, लेकिन वहां भी उनसे संपर्क नहीं हो सका. उनके पिता ने पुलिस को सूचित किया कि उन्होंने मृणांक सिंह को अपनी संपत्ति से बेदखल कर दिया है और उससे अब कोई संबंध नहीं है, क्योंकि उनका उस पर कोई नियंत्रण नहीं था। मृणांक की लोकेशन बार-बार बदलने के कारण पुलिस उसका पता नहीं लगा पाई और उसका फोन भी बंद हो गया।

इसके बाद पुलिस ने मृणांक सिंह के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया और देश से भागने की कोशिश करने की स्थिति में उन्हें गिरफ्तार करने के लिए एक लुकआउट सर्कुलर भी जारी किया गया। 25 दिसंबर को, मृणांक सिंह को दिल्ली के IGI हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया था, जब वह हांगकांग के लिए उड़ान भरने की कोशिश कर रहे थे। IGI एयरपोर्ट पर हिरासत के दौरान मृणांक सिंह ने आव्रजन अधिकारियों को धोखा देने की एक और कोशिश की। उन्होंने खुद को एडीजीपी कर्नाटक आलोक कुमार बताकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फोन किया और IGI हवाई अड्डे पर "अवैध रूप से हिरासत में लिए गए" अपने बेटे मृणांक सिंह की मदद करने में उनकी सहायता मांगी। हालांकि, आव्रजन अधिकारियों ने उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया।

पूछताछ के दौरान, मृणांक सिंह ने बार-बार पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की और दावा किया कि उनके "पिता", अशोक कुमार सिंह भी एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी थे और 1980 से 90 के दशक के अंत तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले थे। मृणांक सिंह ने पुलिस को यह भी बताया कि उनके "पिता" वर्तमान में एयर इंडिया के प्रबंधक के रूप में कार्यरत थे और IGI हवाई अड्डे पर तैनात थे। मृणांक सिंह ने आखिरकार खुलासा किया कि उसने खुद को कर्नाटक का एडीजीपी बताकर कई लक्जरी रिसॉर्ट और होटलों से लाखों रुपये की ठगी की है। इसके अलावा, उसने दावा किया कि वह 2014 से 2018 तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा था और इसका इस्तेमाल वह बिलों का भुगतान किए बिना होटल छोड़ने के लिए करता था। पुलिस के अनुसार, मृणांक सिंह के निशाने पर होटल, बार, रेस्तरां, युवा लड़कियां, कैब ड्राइवर, छोटे खाने के आउटलेट समेत अन्य शामिल थे।

ऋषभ पंत को लगाया 1.63 करोड़ रुपये का चूना :-

मृणांक सिंह ने जिन लोगों को धोखा दिया उनमें दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के कप्तान ऋषभ पंत भी शामिल थे। 2022 में, पंत के वकील, एकलव्य द्विवेदी ने स्पोर्ट्स तक के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि मृणांक ने भारतीय क्रिकेटर से कहा कि उन्होंने लक्जरी वस्तुओं से संबंधित एक नया व्यवसाय शुरू किया है, और वह उनके लिए बहुत ही उचित कीमत पर वही वस्तुएं खरीद सकते हैं। इसके बाद पंत ने महंगी घड़ियाँ खरीदने के लिए मृणांक को एक बड़ी रकम हस्तांतरित की और उसे आभूषणों सहित कुछ शानदार वस्तुएं भी दीं, यह सोचकर कि ठग उन्हें भारी लाभ के लिए फिर से बेचने में सक्षम होगा।

जब मृणांक उक्त वस्तुएं प्राप्त करने में असमर्थ रहे, तो पंत ने कानूनी नोटिस जारी किया और आपसी समझौता 1.63 करोड़ रुपये पर हुआ। मृणांक ने 1.63 करोड़ रुपये का चेक जारी किया, लेकिन जब पंत ने इसे भुनाने की कोशिश की, तो बैंक ने कहा कि अपर्याप्त धनराशि के कारण यह बाउंस हो गया।

आपत्तिजनक वीडियो, मॉडलों की तस्वीरें:-

मृणांक सिंह के फोन के प्रारंभिक विश्लेषण से पता चला कि वह कई युवा महिला मॉडलों से परिचित था, और उसके पास उनके कई वीडियो और तस्वीरें थीं, जिनमें से कुछ को पुलिस ने "अत्यधिक आपत्तिजनक" बताया था। वह खुद को IPL खिलाड़ी बताकर मॉडलों और युवतियों से दोस्ती करता था। पुलिस ने कहा कि मृणांक सिंह को विलासितापूर्ण जीवन शैली जीने का जुनून था, जिसमें पांच सितारा होटलों में रहना, मॉडलों के साथ पार्टी करना और उनके साथ तस्वीरें क्लिक करना और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ विदेश यात्रा करना शामिल था। इसके अलावा, उसके फोन की सामग्री से पता चला कि वह नियमित रूप से ड्रग्स खरीदता और सेवन करता था। 

ठग के विरुद्ध कार्रवाई:-

दिल्ली पुलिस ने कहा कि मृणांक सिंह के खिलाफ पहले से ही कई राज्यों में कई FIR दर्ज की गई हैं। उसे अदालत में पेश किया गया और दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस को उम्मीद है कि मृणांक सिंह के खिलाफ कई शिकायतकर्ता धोखाधड़ी की शिकायत लेकर सामने आ सकते हैं। मृणांक सिंह ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से स्नातक की डिग्री पूरी की और राजस्थान के ओपीजेएस विश्वविद्यालय से एमबीए किया। उसने यह भी दावा किया है कि वह 2021 में हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी में खेला था। पुलिस फिलहाल उसके सभी दावों की जांच कर रही है।

क्या अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत पाएगी टीम इंडिया ? आज से शुरू हो रहा रोहित ब्रिगेड का मिशन

साक्षी मलिक ने कुश्ती महासंघ के निलंबन का स्वागत किया, बोलीं- हमारी लड़ाई सरकार से नहीं

भारतीय कुश्ती महासंघ को खेल मंत्रालय ने किया निलंबित, हाल ही में हुए थे अध्यक्ष पद के चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -