डिजिटल वॉलेट का उपयोग करने के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करें

आप समर्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप बैंकिंग से जुड़े अपने कई काम घर में बैठे-बैठे निपटा सकते हैं. आप को डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए अपना केवाईसी अपडेट करना जरुरी होता है. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के निर्देशा अनुसार  किसी भी तरह की वित्तीय लेन देन पर उपभोक्ताओं को केवाईसी प्रक्रिया का पालन करना होगा. रिजर्व बैंक ने केवाईसी अपडेट के लिए 1 मार्च 2018 की समय सीमा निर्धारित की थी.
1 मार्च 2018 के बाद भी डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले कई उपभक्तों ने अभी तक केवाईसी की प्रक्रिया का पालन नहीं किया है. कई रिपोर्ट्स में ये बात भी सामने आई है की डिजिटल वॉलेट से पेमेंट की दर में 95 फीसदी तक की कमी आयी है. इस कमी में डिजिटल वॉलेट के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना भी बताया जा रहा है.

रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया के निर्देशनुसार डिजिटल वॉलेट का उपयोग करने वाले ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने 1 मार्च 2018 तक केवाईसी की प्रकिया को पूरा नहीं किया है वो अपने वॉलेट में मनी ऐड नहीं कर पाएंगे. अपने वॉलेट में रखे पहले के रुपयों का आप इस्तेमाल कर सकते हैं. मतलब आप अपने डिजिटल वॉलेट का उपयोग आगे भी करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द अपनी KYC प्रक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए. 

भारत में बिटकॉइन गिरा

डिजिटल मुद्रा की तैयारी में रिजर्व बैंक

एयरटेल लाया 50 रुपये में 4G डाटा प्लान


    
      

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -