भारत में बिटकॉइन गिरा

नई दिल्ली : गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा में लेनदेन को गैरकानूनी घोषित करने के बाद बिटकॉइन के भाव ज़मीन पर आ गए.क्रिप्टो-करेंसी एक्सचेंज कॉइनोम के अनुसार शनिवार को भारतीय बाजार में बिटकॉइन की कीमत गिरकर 3.5 लाख रुपये रह गई. जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बिटकॉइन का भाव 6,617 डॉलर (4.3 लाख रुपये) के ऊपर है.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन की डिजिटल मुद्रा में लेनदेन को गैरकानूनी घोषित कर दिया था.ब्लॉक चेन एंड क्रिप्टोकरेंसी कमेटी के संस्थापक विशाल गुप्ता ने कहा कि आरबीआई की घोषणा से पहले भारतीय बाजार में बिटकॉइन का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार से भी पांच प्रतिशत ऊपर था. लेकिन अब यह भारी छूट के साथ मिल रहा है. जबकि तकनीकी कानून की जानकार नमिता विश्वनाथ ने सरकार के इस कदम को बेहद आक्रामक बताया .उन्होंने कहा, अच्छा होता कि आरबीआई एक समग्र कदम उठाते हुए डिजिटल मुद्रा के संभावित दुरुपयोग पर रोक लगाता , लेकिन उसने मुद्रा पर पूरी तरह रोक का रास्ता चुना.

बता दें कि रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी विस्तृत आदेश में संबद्ध सभी संस्थाओं को तीन महीने के अंदर डिजिटल मुद्रा से सभी संबंध तोड़ लेने का निर्देश दिया है. उधर, शनिवार को पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने भी अपने सभी अधीनस्थ बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को डिजिटल मुद्रा में लेनदेन से प्रतिबंधित कर दिया है. गुप्ता के अनुसार 40-50 लाख निवेशक डिजिटल मुद्रा में निवेश कर चुके हैं. करीब 60 प्रतिशत निवेशकों ने पिछले वर्ष अक्टूबर-दिसंबर के दौरान निवेश बाजार में तब कदम रखा जब भाव आसमान पर थे. लेकिन उन्हें पहले ही बड़ा नुकसान हो चुका है और अब प्रतिबंध के बाद उनकी पूरी संपत्ति खत्म हो जाएगी.

यह भी देखें

अन्य कंपनियों के पतंजलि ट्रेडमार्क पर लगी रोक

पीली धातु चमकी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -