अदरक बीयर और जिंजर एले  में क्या सबसे ज़्यादा अच्छा है ? जानिए
अदरक बीयर और जिंजर एले में क्या सबसे ज़्यादा अच्छा है ? जानिए
Share:

जिंजर बीयर और जिंजर एले दोनों लोकप्रिय पेय पदार्थ हैं जो अपने ताज़ा स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि उनमें एक समान सामग्री - अदरक - साझा होती है, लेकिन उनकी तैयारी और संरचना में भिन्नता होती है। इस लेख में, हम जिंजर बियर और जिंजर एले के स्वास्थ्य पहलुओं का पता लगाएंगे ताकि आपको यह समझने में मदद मिल सके कि कौन सा विकल्प अधिक स्वास्थ्यप्रद हो सकता है।

1. सामग्री

अदरक बियर आमतौर पर किण्वित अदरक, चीनी, पानी, नींबू का रस और कभी-कभी खमीर से बनाई जाती है। किण्वन प्रक्रिया इसके विशिष्ट स्वाद और थोड़ी अल्कोहल सामग्री में योगदान कर सकती है।

दूसरी ओर, जिंजर एले एक गैर-अल्कोहल पेय है जो कार्बोनेटेड पानी, चीनी और अदरक के स्वाद से बना है। इसमें आमतौर पर जिंजर बियर की तुलना में अदरक का स्वाद हल्का होता है।

2. चीनी सामग्री

प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी विचारों में से एक चीनी सामग्री है। किण्वन प्रक्रिया और अतिरिक्त शर्करा के कारण जिंजर बियर में अक्सर अधिक मात्रा में चीनी होती है। अत्यधिक चीनी के सेवन से मोटापा, मधुमेह और दंत समस्याओं जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

जिंजर एले में चीनी भी होती है, लेकिन जिंजर एले की तुलना में इसमें थोड़ी कम मात्रा हो सकती है। हालाँकि, लेबल पढ़ना आवश्यक है क्योंकि चीनी की मात्रा ब्रांडों और प्रकारों के बीच भिन्न हो सकती है।

3. अल्कोहल की मात्रा

किण्वन प्रक्रिया के कारण जिंजर बियर में अल्कोहल की मात्रा न्यूनतम हो सकती है। इसमें आमतौर पर मात्रा के हिसाब से 0.5% अल्कोहल (एबीवी) से कम होता है, जो इसे सभी उम्र के लिए उपयुक्त बनाता है।

इसके विपरीत, जिंजर एले पूरी तरह से गैर-अल्कोहल है, जो इसे एक सुरक्षित विकल्प बनाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो शराब के सेवन से बचते हैं।

4. पाचन संबंधी लाभ

अदरक के प्राकृतिक गुणों के कारण जिंजर बियर और जिंजर एले दोनों ही पाचन संबंधी राहत प्रदान कर सकते हैं। अदरक मतली को कम करने, पाचन में सहायता करने और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।

5. कैलोरी सामग्री

अदरक बियर में चीनी की मात्रा और कभी-कभी अतिरिक्त फलों के रस के कारण अक्सर कैलोरी अधिक होती है। यह इसे एक उच्च-कैलोरी विकल्प बनाता है, जिस पर विचार करना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने कैलोरी सेवन पर नजर रख रहे हैं।

जिंजर एले, खासकर अगर यह आहार या हल्का हो, तो कम कैलोरी वाला विकल्प हो सकता है। पोषण संबंधी लेबलों की जांच करने से आपको अधिक जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है।

6. कार्बोनेशन और सूजन

दोनों पेय पदार्थों में मौजूद कार्बोनेशन कुछ व्यक्तियों में सूजन और असुविधा का कारण बन सकता है। जिंजर एले आमतौर पर जिंजर बियर की तुलना में कार्बोनेशन में हल्का होता है, इसलिए यह पाचन तंत्र पर हल्का हो सकता है।

7. पोषण मूल्य

अदरक बियर में अदरक और नींबू के रस से कुछ पोषक तत्व शामिल हो सकते हैं, लेकिन उच्च चीनी सामग्री लाभ से अधिक हो सकती है। यदि आप हल्के अदरक-स्वाद वाले पेय की तलाश में हैं, तो कम चीनी होने के कारण जिंजर एले एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

निष्कर्ष में, जबकि जिंजर बियर और जिंजर एले दोनों के अपने-अपने अनूठे स्वाद और विशेषताएं हैं, जिंजर एले को आम तौर पर इसकी कम चीनी सामग्री, अल्कोहल की अनुपस्थिति और हल्के स्वाद के कारण स्वास्थ्यप्रद विकल्प माना जाता है। हालाँकि, लेबल पढ़ना, चीनी के सेवन के प्रति सचेत रहना और अपनी आहार संबंधी प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -