स्किन में खुजली के होते हैं ये कारण, जिन पर नहीं देते ध्यान

स्किन में खुजली के होते हैं ये कारण, जिन पर नहीं देते ध्यान

जब त्वचा के नीचे की सतह पर नसें उत्तेजित होने लगती हैं तो उसके कारण त्वचा पर खुजली होने लगती है. स्किन में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन हम कई बार इसे समझ नहीं पाते. खुजली होना कोई बड़ी समस्या नहीं है. मगर ज्यादा खुजली करने से फाइबर के संपर्क में बैक्टीरिया आ जाते हैं जिससे स्थिति बदतर बन जाती है और इंफेक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है. अगर आपको भी ये परेशानी होती है तो हम आपको  बता देते हैं कि किन कारणों से होता है ये. 

एक्जिमा: एक्जिमा में कोहनी, हाथों, घुटने आदि पर निशान हो जाते हैं. जिसकी वजह से त्वचा पर हल्की सूजन आ जाती है और इसका परिणाम यह होता है कि हिस्टामिन रिलीज होता है जिसकी वजह खुजली होने लगती है और त्वचा लाल हो जाती है. लेकिन अगर यह समस्या ज्यादा समय तक हो जाए तो स्किन इंफेक्शन हो जाता है.

शुष्क त्वचा: शुष्क त्वचा पर खुजली होना सामान्य कारण हैं. यह त्वचा और पर्यावरण के बीच प्राकृतिक अवरोध को कम करता है. त्वचा से कोशिकाएं अलग हो जाती हैं जिसकी वजह से त्वचा पर खुजली होती है. शुष्क त्वचा वालों को खुजली से बचने के लिए मॉइश्चराइजर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें ताकि त्वचा रुखी ना हो. 

सनबर्न: सनस्क्रीम का इस्तेमाल करने के बावजूद भी त्वचा पर सूरज की किरणों से धब्बे हो जाते हैं. उस समय त्वचा पर ऐसा लगता है जैसे चोट लग गई हो. जो त्वचा पर अणु रिलीज करता है जिसके कारण त्वचा पर खुजली और सूजन हो जाती है. सूरज की किरणों से प्राकृतिक मॉइश्चराइजर हट जाता है और त्वचा शुष्क होने लगती है. 

लगातार माइक्रोवेव का कर रहे हैं इस्तेमाल तो इन बिमारियों से हो सकते हैं ग्रसित

Video : सेहत के लिए लाभकारी है पवनमुक्तासन, ऐसे करें