टीआरपी पर दिशा-निर्देशों की समीक्षा करने के लिए बनाई गई नई समिति
टीआरपी पर दिशा-निर्देशों की समीक्षा करने के लिए बनाई गई नई समिति
Share:

भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों के दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए एक चार सदस्यीय समिति बनाई गई है। प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेम्पति की अध्यक्षता में पैनल का गठन टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स (टीआरपी) घोटाले के आरोप से अलर्ट द्वारा किया गया था। केंद्र सरकार ने समिति को दो महीने के भीतर सूचना और प्रसारण मंत्री को अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

 2014 में भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा एक दिशानिर्देश जारी किया गया था, जिसे संसदीय समिति द्वारा विस्तृत चर्चा के बाद अधिसूचित किया गया था। टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स (TRP) पर समिति का गठन मंत्रालय द्वारा किया गया था और दूरसंचार नियामक प्राधिकरण आदि द्वारा सिफारिश की गई थी। इस समिति में डॉ। शलभ, सांख्यिकी विभाग, गणित और सांख्यिकी विभाग, IIT कानपुर; डॉ राजकुमार उपाध्याय, कार्यकारी निदेशक, सी-डॉट; और प्रोफेसर पुलक घोष, निर्णय नीति केंद्र (सीपीपी) के सदस्य के रूप में निर्णय विज्ञान केंद्र है।

मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है, "कुछ वर्षों के लिए दिशानिर्देशों के संचालन के आधार पर, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की हालिया सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देशों पर नए सिरे से विचार करने की आवश्यकता है। , तकनीकी उन्नति / आविष्कार प्रणाली को संबोधित करने और एक विश्वसनीय और पारदर्शी रेटिंग प्रणाली के लिए प्रक्रियाओं को और मजबूत बनाने के लिए ”। पैनल मौजूदा प्रणाली का मूल्यांकन करेगा, समय-समय पर अधिसूचित ट्राई सिफारिशों, उद्योग परिदृश्य और हितधारकों की जरूरतों की जांच करेगा और मौजूदा दिशानिर्देशों में बदलाव के माध्यम से मजबूत, पारदर्शी और जवाबदेह रेटिंग प्रणाली के लिए सिफारिशें करेगा। 

मीरा राजपूत ने शाहिद के लिए नहीं रखा करवा चौथ व्रत, बताई ये वजह

करीना कपूर खान, अनन्या पांडे सहित कई अन्य कलाकारों ने निर्देशक ज़ोया अख्तर के साथ काम करने की जताई इच्छा!

अमेरिकी चुनाव को लेकर दिलजीत दोसांज ने कही ये मजेदार बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -