इन राज्यों में फिर लौटेगी ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट
इन राज्यों में फिर लौटेगी ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में ठंड के बीच बारिश एवं बर्फबारी होने से मौसम का मिजाज बदल गया है. कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कुछ प्रदेशों में ठंड बढ़ सकती है. वहीं, हिमालय में पश्चिमी विभोक्ष के चलते पूरे उत्तर भारत में बारिश एवं कुछ भागों में बर्फबारी होने के आसार हैं. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल में एक गर्त के रूप में पश्चिम हवाओं के साथ अपनी धुरी से 5.8 किलोमीटर ऊपर औसत स्तर पर तकरीबन 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है. 

वहीं, उत्तर भारत में समुद्र तल से 12.6 ऊपर 140 नॉट तक की जेट स्ट्रीम हवाएं जारी हैं एवं एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान एवं इससे सटे पाकिस्तान पर है. जिसकी वजह से देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल रही है. दिल्ली में भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव नजर आ दे रहा है, जिसके चलते देश की राजधानी में हल्की वर्षा देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली में फिर से कोहरा छा सकता है. IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश एवं बर्फबारी के साथ एक या दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है तथा उसके बाद इसमें काफी कमी आ जाएगी. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ भागों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश एवं बिहार के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वही इसके अतिरिक्त सिक्किम एवं अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. पूर्वी असम में भी हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग भागों में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है. ओडिशा एवं पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी घना कोहरा छा सकता है. इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है.  

सावधान ! मर चुके लोगों का आधार-पैन चुराकर अपना बना रहे अवैध रोहिंग्या, मार रहे भारतीयों का हक

भारत की लडख़ड़ाती पारी को शुभमन गिल ने संभाला, इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा शानदार शतक

कामाख्या कॉरिडोर, नेहरू स्टेडियम, एयरपोर्ट टर्मिनल से लेकर बहुत कुछ..! पीएम मोदी ने असम को दी 11600 करोड़ की सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -