कमज़ोर बालों के लिए इस्तेमाल करें कॉफ़ी, होंगे फायदे

कमज़ोर बालों के लिए इस्तेमाल करें कॉफ़ी, होंगे फायदे

कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए आप कॉफी का उपयोग कर सकते हैं. कॉफी पीने और बालों में लगाने दोनों का अलग-अलग फायदा है. कॉफी पीने का चलन शहरी क्षेत्रों में ज्यादा है. इसके उपयोग से दिमाग को शांति मिलती है इसकी जानकारी हर किसी को है, लेकिन कॉफी के उपयोग से आप अपने रूखे बेजान बालों को भी मजबूत बना सकते हैं. अगर आपके बाल भी कमज़ोर हैं तो कॉफ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आपको बता देते हैं कि कॉफ़ी बालों के लिए कितनी जरुरी है. 

कॉफी और बालों की मजबूती का संबंध 
कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन बालों को बढ़ाने का काम करता है ऐसा कई रिसर्स में पाया गया है. इसका मुख्य कारण है कैफीन की वजह से शरीर में फोस्फोडिस्ट्रेस नामक एंजाइम को बढ़ने से रोकता है. फोस्फोडिस्ट्रेस एंजाइम बालों को कमजोर करने का काम करता है. कॉफी पीने और कॉफी को बालों में लगाने दोनों के फायदे हैं.

कॉफी बालों को कैसे फायदा पहुंचाती है ?
फोस्डिफोस्ट्रेस एंजाइम जब शरीर में कम होता है तो साइक्लिक एडेनोसीन मोनोफॉस्फेट की मात्रा में इजाफा होता है और इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

कैफीन में बालों को चमक और मजबूती देने वाला भी गुण पाया जाता है. कैफीन की मात्रा शरीर में जब जाती है तो शरीर के रोम छिद्रों को होने वाले नुकासन में भी कमी आती है.

इस मुख्य कारण की वजह से कॉफी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. कॉफी के इस फायदे की वजह से बालों के लिए कॉफी का सेवन जरूर करना चाहिए लेकिन किसी भी चीज की अधिक मात्रा सेहत के लिए नुकसानदेह भी होती है इसका जरूर ख्याल रखें.

आईलैश लगाने के लिए अब नहीं पड़ेगी आर्टिस्ट की जरूरत, अपनाएं टिप्स

गुलाबी होठ के लिए कारगर हैं ये ब्यूटी टिप्स

चटनी बनाने के अलावा चेहरे की सुंदरता में भी काम आएगा हरा धनिया