चटनी बनाने के अलावा चेहरे की सुंदरता में भी काम आएगा हरा धनिया

चटनी बनाने के अलावा चेहरे की सुंदरता में भी काम आएगा हरा धनिया

हरा धनिया अब तक आपने चटनी के लिए ही इस्तेमाल किया होगा. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि हरा धनिया आप अपने चेहरे के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसकी मदद से पैक बनाकर उसे अपने फेस पर अप्लाई कर सकती हैं और ग्लोइंग व क्लीयर स्किन पा सकती हैं. अगर आप बेहद कम पैसों में नेचुरल तरीके से अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो आप अपनी किचन में ही मौजूद चीजों से ऐसा कर सकती हैं. ऐसी ही एक चीज है हरा धनिया, जिसका इस्तेमाल हर किचन में किया जाता है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

धनिया व एलोवेरा
अगर आप अपनी स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करना चाहती हैं तो इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह पैक रिंकल्स व फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उससे जेल निकालें और धनिया को पीसकर जेल में मिला लें. अब आप इसे अपनी स्किन पर लगाकर छोड़ दें. अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें. 

धनिया व नींबू
अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं या फिर ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहती हैं तो यह नीम फेस पैक एक बेहतरीन ऑप्शन है. धनिया डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को रिजुविनेट करता है. इस पैक को बनाने के लिए थोड़ा धनिया लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें. अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़े और स्किन पर लगाएं. कुछ देर के बाद स्किन को पानी की मदद से क्लीन करें. 

धनिया व दूध
अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन पर ग्लो लाना चाहती हैं तो धनिए को दूध के साथ मिक्स करके अप्लाई कीजिए. जहां एक ओर धनिया डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है, वहीं दूसरी ओर दूध को नेचुरल क्लींजर माना गया है, जिसके कारण स्किन की गहराई से सफाई होती है. इस पैक को बनाने के लिए आप पहले धनिए को अच्छी तरह पीस लें. अब आप इसमें थोड़ा सा दूध, शहद व नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक फाइन पेस्ट बनाएं. अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. अंत में पानी से स्किन को वॉश करें. 

 

खूबसूरत बना सकती है रेड वाइन, जानें इसके उपाय

जानें क्या है चॉकलेट फेसपैक के फायदे, कैसे बना सकते हैं घर पर

घर में बनाएं चारकोल फेसपैक, दाग रहित होगी त्वचा