नारियल का दूध आपकी स्किन को बनाएगा सॉफ्ट और स्मूथ

नारियल और नारियल के तेल को आपने काफी बार यूज़ किया होगा लेकिन उसके दूध को कभी इस्तेमाल नहीं किया होगा और ना ही इसके फायदे आप जानते होंगे. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे को और पूरी स्किन के लिए फायदेमंद है. नारियल के दूध में गुण पाए जाते है वो चेहरे की त्वचा पर गंदगी हटाकर उसे प्राकर्तिक रूप से सुंदर बनाते है.  तो आइये जानते है इस बारे में.

* नारियल का दूध रूखी त्वचा को मॉइश्चुराइज करता है. यह त्वचा के नमी को रोककर नम रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है. एक कप नारियल के दूध में गुलाब का जल मिला लें. इस मिश्रण को नहाने के पानी में डाल दें. इस मिश्रण वाले जल से नहाने पर रूखी त्वचा में जान आ जाती है.

*नारियल के दूध के उपयोग से झुर्रियों, त्वचा का ढीला पड़ जाना आदि का प्रभाव कम किया जा सकता है. इसके लिए 6-7 बादाम रात को भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह छिलका छुड़ाकर पीस लें. उसमें 5-6 बूंद नारियल का दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अपने चेहरे पर इस पैक को पंद्रह मिनट तक लगाकर रख दें. सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

* नारियल के दूध में एन्टीसेप्टिक गुण होता है जो धूप के कारण त्वचा में आए कालेपन को दूर करने में बहुत मदद करता है. त्वचा की प्रभावित जगह पर नारियल का दूध लगाकर रात भर यूं ही रहने दें. अगले दिन सुबह पानी से चेहरे को धो लें. नियमित रूप से रात को इस्तेमाल करने से धूप के कारण चेहरे पर जो बर्न और रैशेज हुआ है वह धीरे-धीरे कम हो जाता है.

फ़टे होठ घटा देते हैं आपकी सुंदरता, मुलायम रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

फेशियल करवाने के 1 हफ्ते तक भूलकर भी ना करें ये काम

आपके बालों को घना और खूबसूरत बनाती है मेहँदी

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -