CM योगी ने किया कन्यापूजन, बोले- 'यही हमारे देश की संस्कृति है'
CM योगी ने किया कन्यापूजन, बोले- 'यही हमारे देश की संस्कृति है'
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि बृहस्पतिवार को गोरखनाथ मंदिर स्थित भवन में विधि-विधान के साथ परंपरागत कन्या पूजन किया। उन्होंने मां भगवती के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं, एक बटुक भैरव के पांव पखारकर पहले पूजा-अर्चना की, तत्पश्चात, अपने हाथों से भोजन कराकर दक्षिणा के साथ उनकी विदाई की। इस के चलते मंदिर में पहुंची अन्य कन्याओं को भी उसी श्रद्धाभाव से भोजन कराया गया तथा विदाई की गई। इस मौके पर सीएम ने कहा कि मातृशक्ति की आराधना हमारे देश की संस्कृति है। इसीलिए नवरात्र के नवें दिन कन्या पूजन का विधान है।

कन्या पूजन का समय दोपहर 12 बजे निर्धारित था। सीएम के पहुंचने से पहले आमंत्रित कन्याएं पूजन स्थल पर पहुंच गईं। सबसे पहले उन्होंने बारी-बारी से थार में नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव को खड़ा कर उनका पांव पखारा। तत्पश्चात, टीका लगाकर चुनरी ओढ़ाई और आरती उतारी। पूजा के पश्चात् कन्या भोज का कार्यक्रम आरम्भ हुआ। सीएम एक-एक सभी कन्याओं के पास गए तथा उनकी थाली में अपने हाथों से भोजन परोसा एवं बाकायदा पूछ-पूछ कर खिलाया। 

वही इसके चलते वह बच्चों को दुलराते भी रहे। भोजन के पश्चात् सीएम ने सभी कन्याओं की अपने हाथ से दक्षिणा देकर सम्मान के साथ विदा किया। सीएम से पूजाकर बच्चे प्रसन्न दिखाई दिए। कुछ ने तो प्रतिक्रिया भी दी। बोले, योगी बाबा बहुत अच्छे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को ब्रह्म मुहूर्त में प्रातः चार बजे मां भगवती के नवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आराधना की।

राजस्थान में बढ़ रहा डॉक्टरों का आंदोलन, जानिए क्या है मामला

'सनातन धर्म' को किसी प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है: मोहन भागवत

नितिन गडकरी के एक प्रोजेक्ट ने बदल दी इस शख्स की किस्मत, एक ही बार में कमा लिए करोड़ों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -