बाघों की मौत पर उठे सवाल पर सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया ये जवाब
बाघों की मौत पर उठे सवाल पर सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया ये जवाब
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बाघों की मौत पर उठे प्रश्न पर लिखित उत्तर देते हुए कहा कि राज्य में पिछले 6 माह के चलते 23 बाघों के मौत की घटना सामने आई है, जिसमें, जनवरी 2021 से लेकर जुलाई 2021 के चलते प्रदेश में 23 बाघों की मौत हुई है. 23 बाघों में से प्राकृतिक वजहों से 15, रेलवे दुर्घटनाओं से 1, जहर के इस्तेमाल से 4, करंट लगने से 1, शिकार करने से 2 बाघों की मौत हुई है. इस प्रकार कुल 23 बाघों की मौत हुई है. इन 23 बाघों में 15 वयस्क बाघ थे जबकि 8 उनके शावक थे. वहीं, जनवरी से सितंबर तक बाघों ने 39 व्यक्तियों की जान ली.

दरअसल, सीएम उद्धव ठाकरे ने यह लिखित उत्तर बाघों के मनुष्यों के मौत के सवाल पर दिया है. 1 जनवरी से 30 सितंबर के बीच मानव तथा जानवरों के बीच हुए संघर्ष में प्रदेश में 65 मनुष्यों की मौत हुई है. इन 65 मौत में से 39 मौत केवल बाघों के हमले में हुई है. वहीं, बीते वर्ष 1 जनवरी 2020 से 30 सितंबर 2020 के बीच 61 व्यक्तियों की मौत हुई थी जिसमें बाघों से 31 व्यक्तियों की मौत हुई थी.

आपको बता दें कि प्रदेश सरकार ने लिखित जवाब में बताया कि, जंगली जानवरों के हमले में मारे गए पीड़ितों के परिवार वालों को 15 लाख की सहायता दी जाती है. वहीं, जहर का उपयोग कर बाघों की हत्या करने वाले अपराधी को गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि अभी तक शिकार करने वाल अपराधियों की तलाश जारी है. गौरतलब है कि बाघ भारत का राष्ट्रीय पशु है. इसके बाद भी देश में वर्ष 2010 में बाघ विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गए थे. ऐसे में भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व नागार्जुन सागर श्रीशैलम है, जबकि देश का सबसे छोटा टाइगर रिजर्व महाराष्ट्र में है. फिलहाल 29 जुलाई को पूरा विश्व ‘इंटरनेशनल टाइगर डे’ मनाता है.

Omicron के चलते फिर साँसों पर आएगा संकट ! भारतीय रेलवे ने कसी कमर

10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का मौका, जल्द यहां करें आवेदन

इरफ़ान पठान के घर फिर गूंजी किलकारी, क्रिकेटर ने सोशल मीडिया पर दी गुड न्यूज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -