जमीन, कोयला और खनन, 3 घोटालों में फंसे हैं CM सोरेन ! 10 बार समन पर भी नहीं गए, अब गिरफ़्तारी संभव
जमीन, कोयला और खनन, 3 घोटालों में फंसे हैं CM सोरेन ! 10 बार समन पर भी नहीं गए, अब गिरफ़्तारी संभव
Share:

रांची: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, जो सोमवार आधी रात से "लापता" थे और मंगलवार को रांची पहुंचे, एक कथित भूमि घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तारी का सामना करने के कगार पर हैं। ED ने कम से कम तीन मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की अपनी जांच में कथित तौर पर सोरेन के खिलाफ ठोस सबूत जुटाए हैं, जिससे उन्हें राज्य में भूमि घोटाले, अवैध खनन और कोयला खनन में फंसाया गया है। 

ED के शीर्ष सूत्रों ने बताया है कि जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूत सोरेन की गिरफ्तारी के लिए पर्याप्त हैं। भूमि घोटाले के अलावा, ED का दावा है कि सोरेन और झारखंड में अवैध खनन गतिविधियों के बीच संबंध मिले हैं। धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत दर्ज किए गए बयानों में कथित तौर पर उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने सोरेन और उनके करीबी लोगों का नाम लिया है, जिनमें राज्य के उच्च पदस्थ अधिकारी भी शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि ED के पास सोरेन को अपराध की कमाई से खरीदी गई बेनामी संपत्तियों से जोड़ने के दस्तावेजी सबूत भी हैं।

कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की एक टीम सोमवार को दिल्ली में सोरेन के आधिकारिक आवास पर पहुंची। हालांकि, ED के सूत्रों के अनुसार, सोरेन अपने आवास पर मौजूद नहीं थे और कथित तौर पर देर रात किसी अज्ञात स्थान के लिए रवाना हो गए थे। बताया जा रहा है कि ईडी की टीम सुबह 7 बजे अपनी तलाशी शुरू कर सोरेन के वर्तमान स्थान का पता लगाने की कोशिश कर रही है। ईडी के अनुसार, उनके दिल्ली आवास पर तलाशी भूमि घोटाले से संबंधित ताजा जानकारी के आधार पर शुरू की गई थी।

ईडी द्वारा दस बार तलब किए जाने के बावजूद, सोरेन ने एक बार को छोड़कर हर बार समन नहीं भेजा, जब वह अपने आवास पर पूछताछ के लिए सहमत हुए थे। अब उनसे 31 जनवरी को पूछताछ के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि करने के लिए कहा गया है। ईडी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यदि सोरेन किसी भी तारीख पर उपस्थित होने में विफल रहते हैं, तो वे उन तक पहुंचने के लिए आगे की कार्रवाई करेंगे। जबकि सोरेन ने शुरू में 31 जनवरी को पूछताछ के लिए सहमति जताई थी, झारखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय के करीबी सूत्रों ने कहा कि वह कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं।

रविवार को, सोरेन ने कथित तौर पर दिल्ली में एक वकील से मुलाकात की और ऐसी आशंका है कि वह दंडात्मक कार्रवाई के खिलाफ सुरक्षा मांगने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं, हालांकि उनकी पिछली दो ऐसी याचिकाएं अदालतों ने खारिज कर दी थीं। सोरेन के दिल्ली आवास पर तलाशी के दौरान ईडी ने उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए बयान दर्ज किए। हालांकि मुख्यमंत्री के मौजूद नहीं रहने के कारण उनका बयान दर्ज नहीं किया जा सका। सोमवार देर रात, ईडी ने दिल्ली में सोरेन के आधिकारिक आवास पर तलाशी के दौरान दो बीएमडब्ल्यू, आपत्तिजनक दस्तावेज और 36 लाख रुपये नकद जब्त किए, जो चल रही जांच में एक महत्वपूर्ण विकास है।

पहली अग्निपरीक्षा में हारा INDIA गठबंधन, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा की जीत

समधी ने समधन के साथ की छेड़छाड़, फिर कुल्हाड़ी से काट डाले पैर

'मेरे ब्लाउज पर चर्चा कर रहा था कांग्रेस हाईकमान, ठेस पहुंची..', मंत्री रह चुकीं बिस्मिता गोगोई ने छोड़ी पार्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -