इस टिप्स से चुटकियों में साफ़ करें जला हुआ गैस चूल्हा
इस टिप्स से चुटकियों में साफ़ करें जला हुआ गैस चूल्हा
Share:

किचन में रखे गैस चूल्हे को आसानी से कैसे साफ़ रखा जाए इसके आज कुछ टिप्स हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप गैस चूल्हे को साफ कर सकते हैं तथा नए की प्रकार चमकने लगेगा। कोल्ड ड्रिंक पीना अधिकतर व्यक्तियों को पसंद होता है, मगर क्या आप जानते हैं कि इससे गैस चूल्हे की सफाई भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी या बाउल में आधी कटोरी कोल्ड ड्रिंक लें तथा इसमें 2 चम्मच फिटकरी पाउडर मिला दे। तत्पश्चात, इस मिश्रण को ब्रश की सहायता से गैस स्टोव पर लगाकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि गैस बर्नर भी गंदा हो गया है तो उसे निकालकर कोल्ड ड्रिंक के मिश्रण में डालकर थोड़ी देर छोड़ दें तथा ब्रश से रगड़कर अच्छी प्रकार से साफ करें। कोल्ड ड्रिंक एवं फिटकरी के मिश्रण से जला हुआ गैस स्टोव साफ हो जाएगा तथा बर्नर भी अच्छी प्रकार जलने लगेगा।

फिटकरी और नींबू:-
यदि आपके पास कोल्ड ड्रिंक नहीं है तो फ्रीज में नींबू तो अवश्य ही होगा। आप इससे भी जले हुए चूल्हे को साफ कर सकते हैं। इसके लिए नींबू का रस एवं फिटकरी पाउडर को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। तत्पश्चात, इसे गैस चूल्हे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर नींबू के छिलके से रगड़कर साफ करें। आखिर में गैस स्टोव को साफ पानी से धो लें तथा सूखे कपड़े से पोछ लें।

सफाई के समय इस बात का रखें ध्यान:-
गैस चूल्हे की सफाई करते समय कुछ बातों (Kitchen Hacks) का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है नहीं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। सफाई के वक़्त गैस सप्लाई को बंद कर दें तथा हो सके तो स्टोव से पाइप को निकाल दें। इसके अतिरिक्त गैस चूल्हे को सफाई करने के तुरंत पश्चात् उपयोग न करें तथा पहले अच्छे से सूख जाने दें, फिर उपयोग में लाएं।

क्या आपके मुँह से भी शराब पीने के बाद आती है दुर्गंध? तो अपनाएं ये उपाय मिलेगा छुटकारा

मेडिकल ऑफिसर के लिए यहां निकली बंपर भर्तियां

टैटू बनवाने के बाद गलती से भी ना करें रक्तदान, हो जाएगी ये बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -