टैटू बनवाने के बाद गलती से भी ना करें रक्तदान, हो जाएगी ये बीमारी
टैटू बनवाने के बाद गलती से भी ना करें रक्तदान, हो जाएगी ये बीमारी
Share:

टैटू बनवाने का शौक आज के समय में कई लोगों को होता है लेकिन टैटू बनवाने के बाद लोगों को कई तरह के निर्देश दिए जाते हैं। जी हाँ और जो व्यक्ति टैटू बनवाने जा रहा है उसे पहले से ही यह सुझाव दिया जाता है कि अगर उसे खून से जुड़ी कोई समस्या है तो टैटू बनवाने से पहले डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। हालाँकि ज्यादातर लोगों का कहना है कि टैटू बनवाने के बाद आपको रक्तदान नहीं करना चाहिए। जी दरअसल टैटू बनवाने के तुरंत बाद रक्तदान करना काफी खतरनाक हो सकता है।

इसका कारण टैटू सुई और स्याही है, जो रक्त से संबंधित कई बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और एचआईवी आदि का कारण बन सकता है। जी दरअसल अगर ये बीमारियां किसी को टैटू के जरिए होती हैं तो शरीर में अपना असर दिखाने में वक्त लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके टैटू को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुई कोई नई नहीं है और इससे बीमारी फैलने का खतरा रहता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप टैटू बनवाना चाहते हैं तो किसी अच्छे टैटू पार्लर से ही करवाएं और साथ ही हाइजीन आदि का भी ध्यान रखना चाहिए।

इसी के साथ टैटू बनवाने के बाद केवल रक्त परीक्षण कराने के बाद और वह भी कम से कम 6 महीने के इंतजार के बाद ही आपको रक्तदान करना चाहिए। जिस तरह आप अस्पताल के लिए अलग से इंजेक्शन लेते हैं, उसी तरह बड़े टैटू पार्लरों में ऐसी सुविधाएं होती हैं। जब सुई हमारे शरीर में प्रवेश करती है तो यह न केवल त्वचा पर रहती है बल्कि रक्त प्रवाह तक पहुंच जाती है। इस वजह से टैटू बनवाना उतना सुरक्षित नहीं माना जाता है।

इस वजह से जायरा ने छोड़ दी फिल्म इंडस्ट्री.... और नाम लिया धर्म का, आखिर क्या है सच्चाई

इस दिन बंद रहेंगे जटाशंकर धाम के कपाट, जानिए क्यों?

इस दिन OTT पर रिलीज होगी ब्रह्मास्त्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -