पैर की मोच और दाद-खाज खुजली को चुकंदर से ऐसे करें दूर

पैर की मोच और दाद-खाज खुजली को चुकंदर से ऐसे करें दूर

चुकंदर का इस्तेमाल ज़्यादातर सलाद के रूप में किया जाता है. अधिकतर लोग इसे उपयोग में लेते हैं क्योंकि इससे कई फ़ायदे होते हैं. सेहत के लिए ये बहुत ही लाभदायक होता है. इसे खास सर्दी के मौसम में खाया जाये तो आपको मौसमी बुखार नहीं होगा और छोटी छोटी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाता है. आज हम आपको चुकंदर के कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप बहुत सी सेहत सम्बन्धी समयसाओं से छुटकारा पा सकते है, तो चलिए जानते हैं इन्हीं उपायों के बारे में-

* कई बार पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है ऐसे में दो चम्मच चुकंदर के रस को शहद के साथ मिलाकर पी ले, ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या से आराम मिल जायेगा.

* कभी कभी कोई काम करते वक़्त पैर मे मोच आ जाती है जिसके कारण बहुत दर्द होने लगता है, ऐसे में चुकंदर के पत्तों को पीसकर अपनी मोच पर किसी कपडे से बाँध ले, ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और आपकी मोच बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी.

* बहुत से लोगो को ठण्ड के मौसम में दाद, खाज व खुजली की समस्या हो जाती है ऐसे में चुकंदर के पत्तों के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाए, ऐसा करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है.

* पथरी की समस्या में भी चुकंदर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से सुबह खाली पेट में चुकंदर का रस पानी के साथ मिलाकर पीने से पथरी खुद ब खुद निकल जाती है.

सीने की जलन को दूर करता सोडा, ऐसे करें सेवन

शरीर की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है हरी मिर्च

बिना मेकअप के भी बन सकती हैं आप सुंदर, बस अपना हैं ये तरीके