क्रिसमस पर शादी करने के लिए लड़कियां करती है ऐसा काम
क्रिसमस पर शादी करने के लिए लड़कियां करती है ऐसा काम
Share:

क्रिसमस को पूरे विश्‍व में धूमधाम से जश्न मनाया जा रहा है. इस दिन को खुशियों के त्‍योहार के रूप में मनाया जाता है. ये एक ऐसा त्यौहार है जिस पर दुनियाभर में अवकाश रहता है. 25 दिसंबर को हर साल सेंटा क्‍लॉज के साथ दुनिया भर में प्रभु यीशु का जन्‍मदिन मनाया जाता है. आपको बता दें दुनिया के अलग-अलग देशों में ईसाई समुदाय द्वारा अलग-अलग तरह से क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाता है. ऐसे में हम आपको आज अलग-अलग देशों में इसे मनाने की कुछ रोचक परंपरा के बारे में बता रहे हैं-

आपको बता दें क्रिसमस पर हमारे देश में तो कड़ाके की ठंड पड़ रही है लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया में यह मौसम भीषण गर्मी वाला होता है और इसलिए इस मौसम में क्रिसमस पर यहां सेंटा भी पानी के आस-पास रहना पसंद करते . जानकारी के मुताबिक क्रिसमस पर यहां सेंटा समुद्र के किनारे सर्फ बोर्ड पर घूमते-फिरते दिखाई देते हैं.

वही ऑस्ट्रिया के बारे में ही बात करे तो क्रिसमस पर यहाँ अनोखी परंपरा देखने को मिलती है. दरअसल यहां के युवक इस दिन भूत-प्रेत और राक्षस का वेश धरकर सड़कों पर घूमते हैं और बच्‍चों व बड़ों को डराते हैं.

चेक रिपब्लिक के बारे में बात करे तो यहाँ पर क्रिसमस में लड़कियां पहले चेरी के पेड़ की एक डाल को पानी में भिगोती हैं और फिर यदि क्रिसमस से पहले इस डाल पर फूल खिल आते हैं तो उन लड़कियों का अगले साल विवाह होता है.

वही डेनमार्क में क्रिसमस पर बच्‍चों के साथ एक मजेदार खेल खेला जाता है. यहाँ पर बच्‍चों को पहले उनकी पसंदीदा डिशेज दिखाई जातीं हैं और फिर उनके सोकर उठने से पहले उन्‍हें चट करके बच्‍चों को चिढ़ाया जाता है.

इतनी जादुई होती हैं क्रिसमस की रात, जानकर हो जाएंगे हैरान

क्रिसमस पर गूगल ने बनाया बेहद खूबसूरत डूडल, हर शब्द पर टिक जाएगी नजर

ससुराल वालों के साथ प्रियंका ने बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया क्रिसमस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -