चमोली में दाखिल हुए चीन के सैनिक, भारत ने किया विरोध
चमोली में दाखिल हुए चीन के सैनिक, भारत ने किया विरोध
Share:

चमोली- चीन द्वारा भारत के क्षेत्रों में घुसपैठ का सिलसिला चल रहा है. सिक्किम में सड़क निर्माण हेतु आगे बढ़ने और भारतीय क्षेत्र में घुसने के बाद अब चमोली के बाराहोती में चीन के सैनिक कथित तौर पर भारतीय क्षेत्र में लगभग 300 मीटर अंदर दाखिल हो गए है. बता दे आज प्रातः 9 बजे हुए इस घटनाक्रम का भारत ने विरोध किया है. गौरतलब है कि 26 जुलाई को भी उत्तराखंड के क्षेत्र में चीन के सैनिक दाखिल हो गए थे. जिसके चलते भारतीय सेना ने सुरक्षा बड़ा दी है.

इसके पहले डोकलाम से भी चीन को लौटने के लिए कहा था. मगर चीन ने भारत पर ही घुसपैठ का आरोप लगाया. गौरतलब है कि भारत और चीन का सीमा विवाद वर्षों से चल रहा है, बता दे कि चीन अरूणाचल प्रदेश को अपना भाग मानता है, और इस क्षेत्र में उसने दलाई लामा की यात्रा का भी विरोध किया था लेकिन अब चीन ने सिक्किम में दाखिल होकर भारत के सीमा क्षेत्र में घुसपैठ करने का प्रयास किया तो विवाद और बढ़ गया.

इसके बाद चीन के सैनिक उत्तराखंड में दाखिल हो गए. आज एक बार फिर चीन के सैनिक उत्तराखंड के चमोली के बाराहोती में दाखिल हुए. जिसपर भारतीय सुरक्षाबल ने चीन सैनिको को सीमा क्षेत्र से दूर जाने के लिए कहा है. वही चीन ने सिक्किम विवाद के बाद मानसरोवर की यात्रा करने वाले यात्रियों को तक रोक दिया था. दोनों देशों के बीच सीमा विवाद बढ़ा और दोनों ने ही अपनी सेना को अलर्ट पर रखकर अपनी अपनी सीमाओं के निकट सैन्य अभ्यास तक किए. हालांकि चीन और भारत के बीच कूटनीतिक चर्चा और इन मसलों के समाधान का प्रयास भी किया गया है. मगर चीन फिर भी भारतीय सीमा क्षेत्र में दाखिल हो जाता है.

पुतिन की चेतावनी,755 राजनयिक रूस छोड़े

चीनी सेना ने भारत को दिखाई अपनी ताकत

चीन में महिला ने क़र्ज़ चुकाने से बचने के लिए कराई प्लास्टिक सर्जरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -