+

पुतिन की चेतावनी,755 राजनयिक रूस छोड़े

पुतिन की चेतावनी,755 राजनयिक रूस छोड़े

मास्को : यह तो जग जाहिर है कि उत्तर कोरिया के मामले के बाद रूस और अमेरिका के संबंध बेहद ख़राब हो चुके हैं. इसकी पुष्टि रूस के राष्ट्रपति पुतिन के उस बयान से भी हो रही है, जिसमें उन्होंने एक टेलीविजन के साक्षात्कार में कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका के 755 राजनयिकों को रूस से छोड़ना होगा.

उल्लेखनीय है कि रूस के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका से सितम्बर तक राजनयिकों की संख्या 455 तक करने की मांग की थी. बता दें कि अमेरिका के दूतावास और महावाणिज्य दूतावासों में एक हजार से ज्यादा लोगअब भी काम कर रहे हैं.जबकि अमेरिका में रूस के राजनयिक 455 के आसपास है. पुतिन को वॉशिंगटन के साथ रूस के संबंधों में जल्द कोई बदलाव की उम्मीद नहीं दिख रही है. उन्होंने कहा हमें उम्मीद थी कि स्थिति बेहतर होगी.अमेरिका की तरफ से कड़े प्रतिबंध लागू किए जाने के बाद रूस ने अपनी यह कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

गौरतलब है कि अमेरिकी सीनेट ने गुरुवार को एक विधेयक ऐसे को मंजूरी दी है जिसमें 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस के कथित तौर पर संलिप्त रहने और 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के लिए प्रतिबंध कड़े करने का उल्लेख किया गया है.प्रतिबंध वाले इस विधेयक में ईरान और उत्तर कोरिया पर भी निशाना साधा गया है.

यह भी देखें

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के लिए चीन और रूस जिम्मेदार

चीन ने कहा भारत को भड़का कर अपना हित साध रहा अमेरिका