चीनी राष्ट्रपति अगले हफ्ते आएंगे भारत दौरे पर, पीएम मोदी से यहां होगी मुलाकात
चीनी राष्ट्रपति अगले हफ्ते आएंगे भारत दौरे पर, पीएम मोदी से यहां होगी मुलाकात
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वार कश्मीर से धारा 370 खत्म करने के बाद चीन दुनिया का एकमात्र देश था जो पूरी तरह से पाकिस्तान के पक्ष में खड़ा था। इस कारण दोनों देशों के बीच रिश्ते में तनाव भी आ गया। इस घटनाक्रम के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अक्तूबर के अगले हफ्ते में भारत के दौरे पर आ रहे हैं। वह न्नई के नजदीक महाबलिपुरम आएंगे, जहां उनकी भेंट पीएम मोदी से होगी। वह यहां पीएम के साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक करेंगे। कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच बैठक में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एनएसी) को स्थिर रखने और व्यापार संबंध चर्चा का केंद्र बिंदु हो सकते हैं।

यह दूसरी अनौपचारिक बैठक सीमा विवाद समाधान के अगले चरण की योजना बनाने और व्यापार घाटे को कम करने के लिए चीन को अधिक भारतीय उत्पादों का निर्यात करने के उपायों पर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार गलियारे की प्रगति पर भी ध्यान दिया जाएगा क्योंकि यह बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव से बाहर है।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शी जिनपिंग को इस बात का आश्वासन देंगे कि धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र प्रशासित प्रदेश में तब्दील करने से वास्तविक नियंत्रण रेखा प्रभावित नहीं होगी। इसकी वजह है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के आश्वासन के बावजूद चीन सावधान दिख रहा है। बता दें कि इससे पहले चीन ने यूएन में पाकिस्तान की शह पर कश्मीर मुद्दा उठाया था। 

हनी ट्रैप मामलाः आरोपी महिला ने लगाया पुलिस पर प्रताड़ित करने का आरोप, काटी कलाई

हरियाणा चुनावः सीएम मनोहर लाल की संपत्ति हुई दोगुनी, चार चाल में 40 गुणा हुआ बैंक बैलेंस

हरियाणा चुनाव: सूची जारी होने से पहले ही कांग्रेस विधायक बोले- मुझे टिकट मिलना तय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -