लद्दाख बॉर्डर पर उड़ान भर रहे चीन के लड़ाकू विमान, भारत भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार
लद्दाख बॉर्डर पर उड़ान भर रहे चीन के लड़ाकू विमान, भारत भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार
Share:

लेह: लद्दाख के गलवान घाटी में सोमवार को भारतीय और चीनी सेना के बीच हुए संघर्ष के बाद से ही दोनों देशों में तनाव चरम पर है। एक ओर जहां युद्धाभ्यास की आड़ में चीन ने अपने बड़े हथियारों और सैन्य दस्तों का जमावड़ा बॉर्डर के पास पहले ही कर चुका है, वहीं इंडियन आर्मी ने भी जवाबी कार्रवाई करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

हाल के दिनों में लद्दाख से सटी सीमा पर चीनी फाइटर जेट्स के मूवमेंट में अचानक तेजी दर्ज की गई है। चीन के जे-10, जे-11 जैसे लड़ाकू विमान सीमा के करीब उड़ान बर रहे हैं। जिसके बाद इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट मिग-29, सुखोई एसयू 30 एमकेआई और 'टैंक किलर' अपाचे हवा में पेट्रोलिंग कर रहे हैं। बेलफर सेंटर के मार्च में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, भारत के पास तकरीबन 270 लड़ाकू विमान और 68 ग्राउंड अटैक फाइटर जेट हैं।

 वहीं, भारत ने पिछले कुछ दशकों में चीन से सटी बॉर्डर पर कई हवाई पट्टियों का निर्माण किया है जहां से ये फाइटर जेट आसानी से टेक ऑफ सकते हैं। वहीं, इस स्टडी के मुताबिक, चीन के पास 157 लड़ाकू विमान और एक छोटा ड्रोन का बेड़ा है। इस स्टडी में बताया गया है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) एयरफोर्स भारत से सटी सीमा क्षेत्र में आठ ठिकानों का इस्तेमाल करती है, लेकिन इनमें से ज्यादातर नागरिक हवाई क्षेत्र हैं।

कब शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ? उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बयान

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

सीएम योगी ने योगासन को लेकर बोली शानदार बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -