व्यापार के माध्यम से भारत के करीब आना चाहता है चीन
व्यापार के माध्यम से भारत के करीब आना चाहता है चीन
Share:

मुंबई : यूं चीन भले ही चीन भारत को अपना दुश्मन समझता हो लेकिन अब चीन व्यापार समझौते के माध्यम से भारत के करीब आना चाहता है। चीन का कहना है कि यदि मुक्त व्यापार समझौते के सुझाव को भारत स्वीकार कर लेता है तो दोनों देशों के बीच संबंधों को व्यापक प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने मुंबई मंे आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही है। उन्होंने कहा कि चीन ने भारत के साथ करीबी संबंध बनाना चाहा है और इसके चलते ही द्विपक्षीय मैत्री एवं सहयोग संधि के साथ मुक्त व्यापार समझौते का भी सुझाव दिया है। चीनी राजदूत ने भारत सरकार से प्रस्तावों पर विचार करने के लिये कहा है। उन्होंने भारत और चीन के बीच कुछ मुद्दों पर मतभेदों को परिवार के भीतर का मामला बताया और कहा कि भारत को भविष्य के बारे में आशावादी रूख रखने की जरूरत है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच बीते लंबे समय से सीमा का विवाद चल रहा है। चीन के राजदूत ने यह भी कहा कि भारत और चीन को वन बेल्ट वन रोड पहल के तहत हाथ मिलना चाहिये ताकि दोस्ती को मजबूत किया जा सके। आपको बता दें कि चीन के राजदूत ने आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ओआरएफ मुंबई द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

चीन ने ट्रंप को धमकाया, मुकरे तो देख लेंगे

मिस्त्र के साथ रक्षा और व्यापार समझौते पर भारत करेगा पहल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -