भारतीय सीमा के पास फिर चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां, भारत के लिए खतरे के संकेत
भारतीय सीमा के पास फिर चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां, भारत के लिए खतरे के संकेत
Share:

नई दिल्‍ली: चीन ने भारत की पूर्वी सीमा से सटे तिब्‍बत क्षेत्र में अपने हवाई उपकरण खड़े कर दिए हैं, एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार चीन पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी एयरफोर्स (पीएलएएएफ) तिब्बत में निरंतर अभ्यास कर रही है. जिस जगह पर अभ्यास हो रहा है वह जगह भारतीय सीमा से लगी हुई है. साथ ही विवादित लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास ही है. चीन के इस कदम ने आईएएफ को विवश कर दिया है कि वह पूर्वी क्षेत्र में चीन की हिमाकत को रोकने के लिए अब ठोस कदम उठाए.

नेशनल हेराल्ड मामला: गाँधी परिवार को दिल्ली हाई कोर्ट का झटका, दो हफ्ते में खाली करना होगा परिसर

आईएएफ ने यहां पर आकाश मिसाइल सिस्‍टम की छह यूनिट को तैनात करने की योजना बनाई है. साथ ही चिनहुक और अपाचे हेलीकॉप्‍टर्स की एक-एक स्‍क्‍वाड्रन के अलावा, राफेल फाइटर जेट की भी एक स्‍क्‍वाड्रन और रूस के एस-400 मिसाइल सिस्‍टम को भी तैनात किया जाएगा. चिनहुक और अपाचे हेलीकॉप्‍टर्स को वर्ष 2020 तक आईएएफ के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा. सूत्रों के अनुसार एस-400 और राफेल फाइटर जेट्स वर्ष 2021 तक वायुसेना का हिस्सा होंगे. वहीं इस क्षेत्र में सुखोई के एक और स्‍क्‍वाड्रन को शामिल करने पर भी मंथन किया जा रहा है.

आज से शुरू हुई बैंककर्मियों की हड़ताल, पांच दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

एक अखबार ने आईएएफ के एक ऑफिसर के हवाले से लिखा है कि चीनी एयरफोर्स ने तिब्‍बत ऑटोनॉमस रीजन यानी टीएआर में आधारिक संरचनाएं बनाना शुरू कर दिया है और वर्ष 2017 में डोकलाम में हुए विवाद के बाद से इसका आगाज़ हो चुका है. अगस्‍त 2014 में आईएएफ ने पूर्वी क्षेत्र में आकाश मिसाइल की छह यूनिट्स को खड़ा किया है. 

खबरें और भी:-

NFL भर्ती : यहां युवाओं के लिए नौकरी की अपार संभावना, ट्रेनी के 78 पद हैं खाली

रुपए में आई 43 पैसे की मजबूती, जानिए आज क्या रहा भाव

सोने की कीमतों में आया उछाल, चांदी की चमक पड़ी फीकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -