टाईब्रेक जीतकर चीन के डिंग लीरेन ने अपने नाम किया विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब
टाईब्रेक जीतकर चीन के डिंग लीरेन ने अपने नाम किया विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब
Share:

दुनिया को अब वर्ल्ड  शतरंज चैंपियन मिल गया है । चीन के डिंग लीरेन नें अपने प्रतिद्वंदी रूस के यान नेपोमनिशी को वर्ल्ड शतरंज चैंपियनशिप के टाईब्रेक में 2.5-1.5 से पराजित करते हुए विश्व खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल कर ली है । दोनों के मध्य टाईब्रेक के तौर पर चार रैपिड मुक़ाबले खेले गए इसमें पहले तीन मुक़ाबले ड्रॉ रहने के उपरांत सबकी नजरे चौंथे रैपिड पर थी जिसमें नेपोमनिशी सफ़ेद मोहरो से खेलने लगाए हुए थे। 

खबरों का कहना है कि खेल की 45वीं चाल तक खेल एक और ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था तभी डिंग नें नेपो के लिए एक जाल बिछाया और अगली 2 चाल में निरंतर दो गलत चालों के चलते नेपो की स्थिति खराब हो गयी और 68 चालों तक चले मुक़ाबले के उपरांत  उन्होने हार स्वीकार कर ली और इस तरह डिंग दुनिया के 17वें विश्व शतरंज चैम्पियन भी बन चुके है।  प्रतियोगिता की कुल पुरुस्कार राशि 18 करोड़ रुपेय है जिसमें विजेता डिंग को तकरीबन 11 करोड़ तो हारने वाले नेपो को 6 करोड़ की राशि भी दी जाने वाली है।

इसके पहले खबरें थी कि खेल की 12 वीं चाल में अपने घोड़े को नेपो के राजा की ओर चला खैर नेपो के शानदार बचाव के चलते बाजी धीरे धीरे उनके पक्ष में झुकने लगी और 30वीं चाल में डिंग की हाथी की गलत चाल के उपरांत ऐसा लगा की नेपो शायद आज वर्ल्ड चैम्पियन बन जाएँगे पर जिसके उपरांत नेपो अपनी बढ़त का फायदा नहीं उठा सके और डिंग नें बेहतरीन बचाव किया मैच 90 चालों तक चला और बेनतीजा ही साबित हुआ.  अब दोनों के मध्य कल पहले 25 मिनेट के चार रैपिड मुक़ाबले खेले जाएँगे परिणाम नहीं आने पर पहले 5 मिनट 3 सेकंड के ब्लिट्ज़ के माध्यम से और फिर भी परिणाम ना आने वाले 3 मिनट +2 सेकंड के ब्लिट्ज़ के जरिये विश्व विजेता का का निर्णय हो जाएगा।

IPL 2023: दिल्ली कैपिटल्स की 6 हार पर भड़के हरभजन सिंह, डेविड वॉर्नर को लेकर कह दी ऐसी बात

IPL 2023: मुंबई इंडियंस के साथ जुड़ा ये धाकड़ गेंदबाज़, मिनी ऑक्शन में रहे थे अनसोल्ड

IPL 2023: 'जा रहा हूँ गाली खाने..', रोहित शर्मा से मिलने के पहले ऐसा क्यों बोले युजवेंद्र चहल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -