अगर आप भी खाते हैं फ्रोजन फूड तो हो जाएं सावधान, वरना बन सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार
अगर आप भी खाते हैं फ्रोजन फूड तो हो जाएं सावधान, वरना बन सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार
Share:

हमारे तेज़-तर्रार जीवन में, जमे हुए खाद्य पदार्थ कई लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बन गए हैं। हालाँकि, जिसे हम अक्सर नज़रअंदाज कर देते हैं वह है जमे हुए भोजन के सेवन से जुड़े संभावित स्वास्थ्य खतरे। इस लेख में, हम जमे हुए खाद्य पदार्थों के छिपे खतरों पर चर्चा करेंगे और वे आपकी भलाई को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

जमी हुई सुविधा का आकर्षण

जमे हुए खाद्य पदार्थ अपनी सुविधा और विस्तारित शेल्फ जीवन के कारण लोकप्रियता में वृद्धि का आनंद ले रहे हैं। वे किराने की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध हैं, जिससे वे व्यस्त व्यक्तियों के लिए एक आसान विकल्प बन गए हैं। लेकिन जिस चीज़ पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता वह सुविधा और पोषण के बीच का अंतर है।

जमे हुए भोजन का उदय

जमे हुए खाद्य पदार्थ अपनी साधारण शुरुआत से बहुत आगे बढ़ चुके हैं। रेफ्रिजरेटर और बाद में फ़्रीज़र के आविष्कार ने हमारे भोजन को संग्रहीत करने और उपभोग करने के तरीके में क्रांति ला दी। आज, आप अपने स्थानीय किराना स्टोर में जमे हुए फलों और सब्जियों से लेकर संपूर्ण जमे हुए भोजन तक, जमे हुए विकल्पों की एक श्रृंखला पा सकते हैं। 20वीं सदी के मध्य में फ्रोजन डिनर के आगमन के साथ फ्रोजन खाद्य पदार्थों की लोकप्रियता आसमान छू गई। इन भोजनों ने रात के खाने को मेज पर रखने का एक त्वरित और परेशानी मुक्त तरीका देने का वादा किया। परिणामस्वरूप, कई परिवारों ने इन आसान समाधानों के साथ अपने फ्रीजर का स्टॉक करना शुरू कर दिया। जबकि जमे हुए खाद्य पदार्थों के आकर्षण को बढ़ाने में सुविधा एक महत्वपूर्ण कारक है, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि हमारे स्वास्थ्य के संदर्भ में इस सुविधा की हमें क्या कीमत चुकानी पड़ सकती है।

पोषक तत्वों की कमी

जमे हुए खाद्य पदार्थों का एक बड़ा नुकसान पोषक तत्वों की कमी है। ठंड और संरक्षण प्रक्रियाओं से भोजन में आवश्यक विटामिन और खनिजों की हानि हो सकती है। जैसे ही खाद्य पदार्थ जमे हुए होते हैं, कोशिका संरचना क्षतिग्रस्त हो जाती है, और इससे कुछ पोषक तत्वों की हानि हो सकती है। उदाहरण के लिए, विटामिन सी, जो ठंड के दौरान गिरावट के लिए अतिसंवेदनशील होता है, जमे हुए फलों और सब्जियों में काफी कम हो सकता है। कोई खाद्य पदार्थ जितने अधिक समय तक फ्रीजर में रहेगा, उसके उतने ही अधिक पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे। समय के साथ, इससे भोजन के समग्र पोषण मूल्य में महत्वपूर्ण गिरावट आ सकती है। जबकि जमे हुए खाद्य पदार्थ अभी भी कुछ पोषण लाभ प्रदान करते हैं, वे अक्सर अपने ताजा समकक्षों से कम होते हैं।

फ्रीजर में छिपे स्वास्थ्य जोखिम

पोषक तत्वों की कमी के अलावा, जमे हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से जुड़े विशिष्ट स्वास्थ्य जोखिम भी हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है।

सोडियम अधिभार

कई जमे हुए भोजन में स्वाद बढ़ाने और परिरक्षक के रूप में कार्य करने के लिए नमक मिलाया जाता है। जबकि स्वाद के लिए एक चुटकी नमक आवश्यक है, अत्यधिक सोडियम सेवन से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कुछ जमे हुए भोजन में सोडियम की मात्रा आश्चर्यजनक रूप से अधिक हो सकती है, जो सुरक्षित दैनिक सेवन की सीमाओं को बढ़ा देती है। नियमित रूप से ऐसे उच्च-सोडियम खाद्य पदार्थों का सेवन आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है और आपको इसका एहसास भी नहीं होगा।

छिपे हुए संरक्षक

जमे हुए खाद्य पदार्थों में उनके शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए विभिन्न संरक्षक होते हैं। हालाँकि ये परिरक्षक एक व्यावहारिक उद्देश्य की पूर्ति करते हैं, लेकिन नियमित रूप से सेवन करने पर ये आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। जमे हुए खाद्य पदार्थों में सामान्य परिरक्षकों में सोडियम नाइट्रेट, पोटेशियम सोर्बेट और सोडियम बेंजोएट शामिल हैं। ये रसायन, हालांकि आमतौर पर नियामक अधिकारियों द्वारा सुरक्षित माने जाते हैं, फिर भी उच्च मात्रा में स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा कर सकते हैं।

अवांछित योजक

जमे हुए खाद्य उत्पादन में अक्सर स्वाद बढ़ाने वाले, रंग और स्टेबलाइजर्स जैसे कृत्रिम योजक का उपयोग किया जाता है। ये योजक भोजन के स्वाद और रूप को बढ़ाने के साथ-साथ उसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए हैं। हालाँकि, वे अपने नकारात्मक पक्षों से रहित नहीं हैं। कुछ व्यक्ति इन एडिटिव्स के प्रति संवेदनशील या एलर्जी हो सकते हैं, जिससे प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है। उदाहरण के लिए, खाद्य योज्य एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) को "चीनी रेस्तरां सिंड्रोम" से जोड़ा गया है, जिसमें कुछ लोगों में सिरदर्द और पसीना आना जैसे लक्षण शामिल हैं।

ट्रांस फैट का ख़तरा

ट्रांस वसा एक कुख्यात स्वास्थ्य जोखिम है, और कुछ जमे हुए खाद्य पदार्थ उनसे भरे हुए हैं। ट्रांस वसा हाइड्रोजनीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती है, जो तरल तेल को ठोस वसा में बदल देती है। ये वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और हृदय रोगों, मोटापे और विभिन्न पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के खतरे को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। जबकि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, यह सुनिश्चित करने के लिए जमे हुए खाद्य पदार्थों के लेबल की जांच करना अभी भी महत्वपूर्ण है कि उनमें ये हानिकारक वसा नहीं हैं।

ठंड के खतरे

माइक्रोबियल विकास

यह एक आम ग़लतफ़हमी है कि जमे हुए खाद्य पदार्थ सूक्ष्मजीवी विकास के प्रति पूरी तरह प्रतिरक्षित होते हैं। जबकि ठंड बैक्टीरिया के विकास को धीमा कर देती है, लेकिन इसे खत्म नहीं करती है। यदि जमे हुए खाद्य पदार्थों को ठीक से संभाला, संग्रहीत या पिघलाया नहीं जाता है, तो हानिकारक बैक्टीरिया अभी भी बढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जमे हुए चिकन को पिघलने के लिए रसोई के काउंटर पर छोड़ देते हैं, तो बाहरी परतें पिघल सकती हैं, जबकि अंदरूनी हिस्से जमे रहेंगे। इस प्रक्रिया के दौरान, चिकन की सतह तापमान के "खतरे के क्षेत्र" (40°F या 4°C से ऊपर) में प्रवेश कर सकती है, जहां बैक्टीरिया पनप सकते हैं। अनुचित तरीके से पिघलाने से खाद्य जनित बीमारियाँ हो सकती हैं। माइक्रोबियल विकास को रोकने के लिए, जमे हुए खाद्य पदार्थों को संभालते समय सुरक्षित प्रक्रियाओं का पालन करना आवश्यक है। उन्हें हमेशा रेफ्रिजरेटर में पिघलाएं, जहां बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए तापमान काफी कम रहता है।

फ्रीजर जला

यदि आपने कभी फ्रीजर से कुछ निकाला है और भोजन की सतह पर बर्फ के क्रिस्टल या मलिनकिरण देखा है, तो आपने फ्रीजर जलने का अनुभव किया है। फ्रीजर में जलने से जमे हुए खाद्य पदार्थों के स्वाद और बनावट दोनों पर असर पड़ सकता है, जिससे वे कम आकर्षक बन जाते हैं।

फ़्रीज़र बर्न तब होता है जब भोजन में नमी वाष्पित हो जाती है और फिर भोजन की सतह पर फिर से जम जाती है। इस प्रक्रिया से बनावट में बदलाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर सूखी या सख्त स्थिरता आती है। इसके अतिरिक्त, फ़्रीज़र के जलने से प्रभावित क्षेत्रों में स्वाद ख़राब हो सकता है।

फ्रीजर में जलने से बचने के लिए, जमे हुए खाद्य पदार्थों को एयरटाइट कंटेनर या फ्रीजर बैग में संग्रहित करना महत्वपूर्ण है। पैकेजिंग से जितना संभव हो उतनी हवा निकालने से भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद मिलती है।

सूचित विकल्प बनाना

अब जब हमने जमे हुए खाद्य पदार्थों के संभावित खतरों का पता लगा लिया है, तो यह चर्चा करना आवश्यक है कि जब आपके जमे हुए चयन की बात आती है तो सूचित विकल्प कैसे चुनें।

सूचक पत्र पढ़ना

अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, जमे हुए खाद्य पैकेजों पर लगे लेबल को पढ़ना और समझना आवश्यक है। निम्नलिखित मुख्य जानकारी पर ध्यान दें:

  • सोडियम सामग्री: प्रति सर्विंग में सोडियम सामग्री की जाँच करें। उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए कम सोडियम स्तर वाले विकल्प चुनें।

  • ट्रांस वसा: सामग्री में ट्रांस वसा के किसी भी उल्लेख पर ध्यान दें। हाइड्रोजनीकृत या आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल वाले उत्पादों से सावधान रहें, क्योंकि वे ट्रांस वसा का स्रोत हैं।

  • कृत्रिम योजक: सामग्री सूची को ध्यान से पढ़ें और उन कृत्रिम योजकों पर ध्यान दें जिनसे आप बचना चाहते हैं। यदि आपको विशिष्ट एडिटिव्स के प्रति संवेदनशीलता या एलर्जी है, तो अतिरिक्त सतर्क रहें।

संपूर्ण सामग्री का चयन करें

संपूर्ण, असंसाधित सामग्री से बने जमे हुए खाद्य पदार्थों का चयन आपको स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद कर सकता है। न्यूनतम सामग्री वाले उत्पादों की तलाश करें, और जब संभव हो, तो ऐसे विकल्प चुनें जो भारी प्रसंस्कृत भोजन के बजाय संपूर्ण खाद्य पदार्थों से मिलते जुलते हों।

संपूर्ण घटक वाले जमे हुए खाद्य पदार्थों में जमे हुए फल और सब्जियां, साथ ही न्यूनतम प्रसंस्कृत मांस और समुद्री भोजन जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। ये विकल्प अत्यधिक प्रसंस्कृत जमे हुए भोजन की तुलना में अधिक स्वास्थ्यप्रद और अधिक पौष्टिक होते हैं।

सुरक्षित संचालन और तैयारी

यहां तक ​​कि जब आपने अपेक्षाकृत स्वस्थ जमे हुए विकल्प चुने हैं, तो स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए उन्हें सुरक्षित रूप से संभालना और तैयार करना महत्वपूर्ण है।

पिघलने की सावधानियाँ

जमे हुए खाद्य पदार्थों को पिघलाते समय, बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए सुरक्षित प्रक्रियाओं का पालन करें। उन्हें लंबे समय तक कमरे के तापमान पर छोड़ने से बचें। इसके बजाय, निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करें:

  • रेफ्रिजरेटर को पिघलाना: रेफ्रिजरेटर में जमी हुई वस्तुओं को पिघलाना, जहां तापमान लगातार कम रहता है, जिससे बैक्टीरिया का विकास रुक जाता है। हालाँकि, इस विधि के लिए कुछ योजना की आवश्यकता होती है, क्योंकि बड़ी वस्तुओं को पूरी तरह से पिघलाने में कई घंटे या रात भर भी लग सकती है।

  • ठंडे पानी को पिघलाना: यदि आपको भोजन को अधिक तेजी से पिघलाना है, तो उसे ठंडे पानी में डुबोएं। सुरक्षित तापमान बनाए रखने के लिए हर 30 मिनट में पानी बदलें। इस विधि का उपयोग करके भोजन को पिघलाने के तुरंत बाद पकाना आवश्यक है।

  • माइक्रोवेव पिघलना: अधिकांश माइक्रोवेव में डीफ़्रॉस्ट सेटिंग होती है। वस्तुओं को समान रूप से और शीघ्रता से पिघलाने के लिए इसका उपयोग करें। हालाँकि, सावधान रहें क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान भोजन के कुछ हिस्से पकना शुरू हो सकते हैं। माइक्रोवेव पिघलने के बाद भोजन को तुरंत पकाएं।

अच्छी तरह से खाना पकाना

जमे हुए खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से पकाना यह सुनिश्चित करने के लिए एक और आवश्यक कदम है कि वे उपभोग के लिए सुरक्षित हैं। उचित खाना पकाने से संभावित बैक्टीरिया या रोगज़नक़ मर जाते हैं जो पिघलने या भंडारण के दौरान विकसित हो सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि भोजन का आंतरिक तापमान अनुशंसित सुरक्षित स्तर तक पहुँच जाए, खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करें। यह भोजन के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है, इसलिए प्रत्येक विशिष्ट वस्तु के लिए उचित दिशानिर्देश देखें।

ताजा बनाम जमी हुई बहस

जैसा कि हमने जमे हुए खाद्य पदार्थों के संभावित नुकसान का पता लगाया है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ताजी सामग्री के अपने फायदे हैं।

ताजा के फायदे

ताजा खाद्य पदार्थ अपने जमे हुए खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं और उनका स्वाद बेहतर होता है। चूंकि वे फ्रीजिंग और संरक्षण प्रक्रिया से नहीं गुजरे हैं, इसलिए वे अपने मूल विटामिन, खनिज और स्वाद को अधिक बरकरार रखते हैं। इसके अलावा, ताजी सामग्री अक्सर आपके खाना पकाने में पाक विकल्पों और लचीलेपन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। आप व्यंजनों को अनुकूलित कर सकते हैं, प्रतिस्थापन कर सकते हैं, और ताजी सामग्री के साथ अधिक आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

संतुलनकारी कार्य

एक आदर्श दुनिया में, एक स्वस्थ आहार में ताजा और जमे हुए खाद्य पदार्थों का संतुलन शामिल होना चाहिए। जबकि ताजा खाद्य पदार्थ बेहतर पोषण मूल्य और स्वाद प्रदान करते हैं, समय सीमित होने पर या बाद में उपयोग के लिए मौसमी वस्तुओं को संरक्षित करने के लिए जमे हुए खाद्य पदार्थ एक व्यावहारिक समाधान हो सकते हैं। दोनों को संतुलित करके, आप जमे हुए खाद्य पदार्थों की सुविधा का आनंद लेते हुए अपने पोषण का सेवन अधिकतम कर सकते हैं। सुविधा के युग में, जमे हुए खाद्य पदार्थों को हमारे आहार में एक स्थायी स्थान मिल गया है। हालाँकि, उनसे जुड़े छिपे खतरों से अवगत रहना महत्वपूर्ण है। जानकारीपूर्ण विकल्प चुनकर, लेबल पढ़कर, और सुरक्षित प्रबंधन और तैयारी का अभ्यास करके, आप अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करते हुए जमे हुए खाद्य पदार्थों की सुविधा का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, एक संतुलित आहार जिसमें ताजा और जमे हुए विकल्प शामिल हों, आपकी सेहत को बनाए रखने की कुंजी है। अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सचेत विकल्प चुनें और गुणवत्ता और पोषण से समझौता किए बिना जमे हुए खाद्य पदार्थों की सुविधा का आनंद लें।

अगर आप खूबसूरत लुक चाहती हैं तो अपने चेहरे की शेप के हिसाब से बिंदी चुनें

अष्टमी नवमी से दशहरा तक के लिए कुर्ता डिजाइन

गरबा नाइट में लहंगा नहीं पहनना चाहती तो इन कपड़ों को दें प्राथमिकता, दिखेंगी सबसे अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -