'गलवान पर चीनी झंडा..', ड्रैगन के जिस प्रोपेगेंडा को राहुल गांधी ने लिया हाथों-हाथ, अब खुली उसकी पोल

नई दिल्ली: नए साल पर गलवान घाटी पर चीन द्वारा अपना झंडा फहराने का वीडियो जमकर वायरल हुआ था। देश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला भी किया था। हालांकि, अब चीन के उस प्रोपेगेंडा का पर्दाफाश हो चुका है। ये खुलासा चीन की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट वीबो (Weibo) पर ही कुछ चीनी लोगों द्वारा ही किया गया है। इस साइट पर कहा जा रहा है कि जो वीडियो चीन ने 1 जनवरी को जारी किया है, उसके लिए उन्होंने अपने सैनिकों का नहीं बल्कि चीनी अभिनेताओं का इस्तेमाल किया था।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वीबो पर लोगों ने वू जंग (Wu Jung) नामक एक अभिनेता की तस्वीर शेयर करके बताया है कि CCP ने वू जंग और उनकी पत्नी जाई नन (Xie Nan) को वीडियो के लिए इस्तेमाल किया था। ये दोनों टीवी होस्ट भी हैं। इन रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जिस स्थान पर चीन का पूरा कार्यक्रम हुआ, वह गलवान घाटी से करीब 28 किलोमीटर पीछे था। इसके साथ ही यह भी ध्यान देने वाली बात है कि चीनी लोगों ने वीबो पर जिस अभिनेता का नाम लिया है, वह चीन की कई फिल्मों में एक हीरो के रोल में नज़र आ चुके हैं और उन्होंने कई फिल्मों में PLA सैनिक की भूमिका भी निभाई है। वहीं उसकी पत्नी भी एक चीन की अभिनेत्री है। चीनी सैनिकों पर बनी ‘द बैटल एट लेक चांगजीन (The Battle at Lake Changjin)’ में वू ने चीनी सैनिक की ही भूमिका निभाई थी। ये फिल्म चीन की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी, जिसे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के 100 वर्ष पूरे होने पर CCP द्वारा अप्रूव भी किया गया था।

 

चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों ने दावा किया है कि 24 दिसंबर को वू, जाई और कुछ PLA सैनिक गलवान की तरफ गए थे। उन्होंने वहाँ 4 घंटे शूटिंग की और वापस लौट आए। बता दें कि एक तरफ जहाँ ये खबरें मीडिया में आना आरंभ हुई हैं। वहीं ये भी कहा जा रहा है कि जैसे ही Weibo पर यूजर्स ने चीन के प्रोपेगेंडा की पोल खोली और अभिनेताओं की तस्वीर समेत इसकी असलियत बतानी शुरू की, प्लेटफॉर्म पर इन लोगों का अकॉउंट ही सस्पेंड कर दिए गए।

बंगाल भाजपा में हो सकती है बगावत, अब पार्टी के सामने आई ये मुसीबत

पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपति कोविंद, 'पंजाब घटना' पर हो सकता है बड़ा एक्शन

आंध्र प्रदेश: टीडीपी प्रमुख ने दिल्ली दौरे के नतीजे पर सीएम से की पूछताछ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -