चीन की BRE परियोजना को मिला 74 देशों का साथ
चीन की BRE परियोजना को मिला 74 देशों का साथ
Share:

बीजिंग। चीन द्वारा तैयार किए जा रहे बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजना को करीब 74 देशों व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने मान लिया है। यह दावा चीन ने किया है। उसका कहना है कि इन देशों ने बाकायदा हस्ताक्षर कर अपनी सहमति दी है। चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा इस मामले में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक मामलों का विभाग (यूएनडीईएसए) नया हस्ताक्षरकर्ता है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि 22 सितंबर को बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव समझौते को लेकर हस्ताक्षर समारोह हुआ था। इस समारोह में चीन के विदेश मंत्री वांग यी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटेनियो गुटेरस शामिल हुए थे। यह समारोह न्यूयाॅर्क में हुआ था। भारत, चीन के इस प्रोजेक्ट का विरोध करता रहा है।

उसका कहना है कि चीन के इस प्रोजेक्ट से उसकी संप्रभुता पर असर हो सकता है। दरअसल यह प्रोजेक्ट पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के क्षेत्र में भी अपनाया जाएगा, ऐसे में भारत की सीमा की ओर आतंकवाद और पाकिस्तान की सेना के कथित हमले बढ़ने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। हालांकि चीन का कहना है कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से वह योरप तक सुविधाजनक मार्ग बनाना चाहता है।

हज़ार से ज्यादा रोबोट्स ने डांस कर बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, वायरल हो रहा वीडियो

चीन ने की सुषमा स्वराज की आलोचना

इस चमत्कारी मंदिर में जाने पर, भर जायेगी आपकी सूनी गोद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -