गुस्साएं चीन ने अमेरिका को जवाबी कार्यवाही की दे डाली धमकी
गुस्साएं चीन ने अमेरिका को जवाबी कार्यवाही की दे डाली धमकी
Share:

बीते कुछ दिनों पहले चीन के वुहान से आये कोरोना के कारण अमेरिका ओर चीन में मतभेद की स्थिति बन गई है. जिसके कारण लगातार अमेरिका ओर चीन के बीच हालात काफी खराब हो गए है. अमेरिका द्वारा चीन के तीन राजनेताओं पर लगाए गए प्रतिबंध से चीन बहुत बुरी तरह से तिलमिला गया है. इस से गुस्साएं चीन ने अमेरिका को दी जवाबी कार्रवाई की धमकी तक दे डाली है. वही अमेरिका की इस कार्रवाई पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, कि अमेरिकी कार्रवाई चीन के मामलों में गंभीर दखल है. इसका द्विपक्षीय संबंधों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ेगा. अमेरिका ने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में उइगुर मुस्लिम, कजाक तथा अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों का उल्लंघन करने को लेकर इन तीनों पर रोक लगा दी है. चीन की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी से जुड़े इन अधिकारियों में चेन कुआंगू, झु हाइलुन और वांग मिंगशान शामिल हैं.

इसी दौरान प्रतिबंध लगने के बाद ये अधिकारी ओर इनके परिवार के सदस्य अब अमेरिका में प्रवेश नहीं कर पाएंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने बयान में कहा कि चीन के शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर अमेरिका सख्‍त कार्रवाई कर रहा है. विदेश मंत्री पोंपियो ने यह बताया कि चेन, झू और वांग के साथ ही इनके परिवारों और कम्युनिस्ट पार्टी के कई दूसरे अधिकारियों के भी अमेरिका आने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. हाल के महीनों में ट्रंप प्रशासन ने कोरोना महामारी और हांगकांग समेत उइगरों व दूसरे अल्पसंख्यक समुदाय को हिरासत में रखे जाने को लेकर चीन के प्रति सख्त व्यवहार अपना रखा है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि चेन चीन के प्रभावशाली पोलित ब्यूरो के सदस्य भी हैं. इस पर अमेरिका की ओर से प्रतिबंधित किए गए चेन अब तक के सर्वोच्च रैंक वाले चीनी अधिकारी हैं. चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध अमेरिका के ग्लोबल मैग्निट्स्की एक्ट के तहत लगाए गए हैं. वही इस कानून के तहत अमेरिकी सरकार दुनियाभर में मानवाधिकारों का हनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करती है. ऐसे लोगों पर प्रतिबंध लगने के बाद इनकी अमेरिका में दाखिल और इनके साथ व्यवसाय पर रोक होती है. अमेरिका में इनकी संपत्ति भी जब्त कर ली जाती है. चेन के अलावा शिनजियांग की विधायी संस्था पीपुल्स कांग्रेस के उप सचिव झू हैलुन और शिनजिंयाग के लोक सुरक्षा ब्यूरो के निदेशक वांग मिंगशान पर भी रोक लगाई गई हैं. 

कब-कैसे और कहाँ से आया 'कोरोना' वायरस ? जांच के लिए बीजिंग पहुंची WHO की टीम

उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न को लेकर अमेरिका का बड़ा एक्शन, 4 चीनी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज टॉम मूडी बोले- 2019 वर्ल्ड कप के लिए 12 महीने पहले से तैयार था भारत, लेकिन.....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -