कब-कैसे और कहाँ से आया 'कोरोना' वायरस ?  जांच के लिए बीजिंग पहुंची WHO की टीम
कब-कैसे और कहाँ से आया 'कोरोना' वायरस ? जांच के लिए बीजिंग पहुंची WHO की टीम
Share:

जेनेवा: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वूहान शहर से हुई थी, अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कुछ विशेषज्ञ ये जानने के लिए चीन पहुंच रहे हैं कि ये शुरुआत हुई कैसे थी. WHO के दो विशेषज्ञ अगले दो दिन बीजिंग में रहेंगे, जहां पर इस जांच की तैयारियां शुरू होंगी. इनमें एक एनिमल एक्सपर्ट और एक एपिडिमिलोजिस्ट एक्सपर्ट शामिल है, इस जांच के दौरान ये देखा जाएगा कि ये वायरस जानवरों से मनुष्यों में किस तरह आया. 

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस वायरस का प्रसार चमगादड़ से हुआ था, जिसके बाद ये कुछ और जानवरों के माध्यम से आम लोगों में फैल गया. चीन की तरफ से इसके बाद जानवरों का मार्केट, उनकी बिक्री को लेकर कुछ परिवर्तन किए गए हैं. लेकिन अब भी चीन दुनिया के निशाने पर लगातार बना हुआ है. इसी दबाव के बीच WHO ने घोषणा की थी कि वो वायरस की उत्पत्ति जानने के लिए अपनी टीम को चीन पहुँचाएगा, जिस पर चीन ने सहमति जताते हुए कहा था कि दुनिया के प्रत्येक देश में इसकी जांच होनी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि WHO पर आरोप लगाए गए थे कि कोरोना वायरस के मामले में वह चीन का बचाव कर रहा है, इसी वजह से अमेरिका ने WHO को छोड़ दिया. आपको बता दें कि दुनिया के लगभग 120 देशों ने इस वायरस की उत्पत्ति की जांच की मांग थी, जिसके बाद चीन ने कहा था कि पहले कोरोना महामारी को समाप्त होने दें. अब चीन में कोरोना करीब-करीब समाप्त हो गया है, हालांकि यहां दूसरी वेव देखी गई है.

कई महंगी सड़क परियोजना का नितिन गडकरी ने किया शिलान्यास

कुलभूषण जाधव मामला: विदेश मंत्रालय ने कहा- हम उनकी जान बचाने के लिए प्रतिबद्ध

अब E-Commerce कंपनियों की खैर नहीं, अगर प्रोडक्ट पर नहीं हुई ये डीटेल, तो होगी जेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -