चीन ने दूसरे ग्रह पर 200 दिनों तक रहने के लिए शुरू किया प्रयोग
चीन ने दूसरे ग्रह पर 200 दिनों तक रहने के लिए शुरू किया प्रयोग
Share:

हाल में चीन ने दूसरे ग्रह पर 200 दिनों तक रहने के लिए अपने प्रयोग को शुरू कर दिया है. जिसमे 200 दिनों तक चलने वाले एक्सपैरिमेंट में बिना सूर्य की किरणों के इन्सान के जीने की जरूरतों को पूरा किया जाएगा. चीन की बीजिंग यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा यह प्रयोग किया जा रहा है जिसमे देखा जाएगा कि मानव इन किरणों के बिना कितने दिनों तक जीवित रह सकता है. बीजिंग यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा किये जा रहे इस परिक्षण को लूनर प्लेस 365 नाम दिया गया है, जो 200 दिनों तक चलेगा.

इस प्रयोग के द्वारा देखा जायेगा कि इंसान बिना सूर्य की किरणों के कितने दिन जीवित रह सकता है. यह प्रयोग चंद्रमा या मंगल जैसे ग्रह पर भी पौधों से ऑक्सीजन पैदा करने व मूत्र को रीसाइक्लिंग कर पीने के पानी में बदलने मेें मदद करेगा . 

चीन में किये जा रहे इस परिक्षण को काफी महत्वपूर्ण दृष्टि से देखा जा रहा है. जिसमे छात्रों को कई तरह की चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. वही यह परिक्षण सफल होता है तो विज्ञान के क्षेत्र में एक नयी उपलब्धि होगी. इस परिक्षण में चार छात्र शामिल है जो एक्सपैरिमेंट को पूरा करने के लिए दोस्तों और परिवार से अलग एक छोटी सी जगह में रह रहे हैं ताकि वे ये देख सकें कि सूर्य के प्रकाश के बिना वे कितने समय तक ठीक रह सकते हैं.

अब Drone लगाएगा हर साल एक अरब पौधे

12वीं के बाद करें साइंस के ये कोर्स और बनाएं अपने करियर को बेहतर

गुरु पूर्णिमा के चाँद की तस्वीरें नासा ने की शेयर

एलियन पर घोषणा करने से नासा ने किया इंकार

भारतीय छात्र ने बनाया दुनिया का सबसे कम वजनी सैटेलाइ, आज होगा लांच

नासा ने खोजे पृथ्वी के आकार वाले 10 ग्रह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -