अब Drone लगाएगा हर साल एक अरब पौधे

देश दुनिया में वैज्ञानिको द्वारा कई प्रकार के ड्रोन का निर्माण किया गया है, जो मानव जीवन के कई उपयोगी कार्यो में अपनी साझेदारी कर रहे है. ऐसे में अब पौधे लगाने का काम भी ड्रोन के द्वारा किया जा सकेगा जिसमे जलवायु में हो रहे लगातार परिवर्तन को रोका जा सकेगा और वनों की कमी को इसके द्वारा पूरा किया जा सकेगा. वैज्ञानिकों ने ऐसे ड्रोन विकसित किए हैं जो धरती को बचाने के लिए हर साल एक अरब पौधे लगा सकेंगे.

ड्रोन द्वारा पौधे लगाने की इस तकनीक में जमीन की बारीकी से पड़ताल कर पौधों को लगाने के लिए अनुकूल स्थलों की पहचान की जाएगी इसके बाद ड्रोन के द्वारा मिट्टी में अंकुरित बीजों की बुआई की जाएगी. इस तकनीक में ड्रोन की मदद से हर साल करीब एक अरब पौधे लगाए जायेंगे. इस ड्रोन सिस्टम को ब्रिटिश कंपनी बायोकार्बन इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है, जिसकी सहायता से उन खड़ी ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में भी पौधरोपण किया जा सकेगा जहां पहुंचना लगभग असंभव होता है.

रिपोर्ट की माने तो धरती से हर साल 15 अरब पेड़ कम हो जाते हैं. इस ड्रोन पद्धति से लगातार कम हो रहे जंगलो तथा जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाई जा सकेगी. तथा मैदानी इलाको के साथ साथ दुर्गम स्थानों पर भी पौधारोपण किया जा सकेगा.

अमेरिका भारत को 22 गार्जियन ड्रोन बेचेगा, बिक्री की मिली मंजूरी

एयरचीफ मार्शल ने फाइटर जेट्स की संख्या बढ़ाने की मांग की

Amazon शुरू करने वाला है ड्रोन डिलेवरी, सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा सामान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -