जानिए CPEC के तहत चीन और पाकिस्तान की कार्य योजना
जानिए CPEC के तहत चीन और पाकिस्तान की कार्य योजना
Share:

नई दिल्ली : CPEC को लेकर चीन और पाकिस्तान की दिनोदिन बढ़ती दोस्ती और आर्थिक लाभ को एक पाकिस्तानी अख़बार ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के बड़े मास्टर प्लान का खुलासा किया है.

बता दें कि अखबार से मिली जानकारी के अनुसारCPEC परियोजना के तहत पाक सरकार ने दो संस्करण तैयार किए हैं.पाक के इस मास्टर प्लान को चीन डेवलपमेंट बैंक और नेशनल डेवलपमेंट रिफॉर्म कमीशन ने मिलकर तैयार किया है जो कुल 231 पेजों का है.इस कार्य योजना के तहत चीन के कारोबारियों को हजारों एकड़ कृषि योग्य भूमि लीज पर दी जाएगी. इसके तहत पाकिस्तान पेशावर से लेकर कराची तक कैमरे लगाए जाएंगे ,ताकि रोड और बाजारों की 24 घंटे वीडियो रिकॉर्डिंग हो सके. पाकिस्तान में फाइबर-ऑप्टिक पर आधारित एक ऐसी तकनीक विकसित की जाएगी जिसका उपयोग इंटरनेट के अलावा टीवी प्रसारण के लिए भी किया जाएगा.

वहीं दूसरी ओर CPEC के इस प्लान के तहत चीन के झिंजियांग उयगुर स्वायत्त क्षेत्र और पाकिस्तान को जोड़ा जाएगा. सीपीईसी प्लान में एक बेल्ट, तीन मार्ग, दो अक्ष और पांच कार्यात्मक क्षेत्र होंगे. CPEC की इस योजना में चीनी उद्योग और संस्कृति द्वारा पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और समाज के अधिकांश क्षेत्रों में व्यापक आधार पर प्रवेश की परिकल्पना की गई है. इस कार्य योजना के आकार लेने पर यहां का नजारा कैसा होगा यह देखना दिलचस्प रहेगा.

यह भी देखें

POK में CPEC के निर्माण के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे

चीन के वन बेल्ट वन रोड़ सम्मेलन में भारत नहीं होगा शामिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -