चीन का नया पैंतरा, गरीब देशों से कहा- हमसे लोन लेकर खरीदो 'हमारी' कोरोना वैक्सीन
चीन का नया पैंतरा, गरीब देशों से कहा- हमसे लोन लेकर खरीदो 'हमारी' कोरोना वैक्सीन
Share:

बीजिंग: चीन की चालबाज़ी को अब पूरी दुनिया समझने लगी है. सस्ते लोन देकर गरीब मुल्क़ों को फंसाना चीन की फितरत बन गई है. कोराना महामारी के संकटकाल में भी चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा. चीन ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों से कहा है कि वो उससे लोन लेकर, उनके यहां बनाई जा रही वैक्सीन खरीद सकते हैं. चीन के विदेश मंत्री ने इसके लिए एक बिलियन डॉलर यानी 700 करोड़ रुपये के कर्ज का ऑफर दिया है.

मेक्सिको विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि उनके यहां बन रही वैक्सीन का उपयोग पूरी दुनिया के लोग कर सकते हैं. इसके लिए उनकी ओर से 1 बिलियन डॉलर का कर्ज भी दिया जाएगा. CNN की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के प्रस्ताव पर मेक्सिको के राष्ट्रपति ने धन्यवाद देते हुए कहा, 'हम लोग चीन सरकार के आभारी हैं.' 

बुधवार को हुई मीटिंग की अध्यक्षता मेक्सिको के विदेश मामलों के मंत्री, मार्सेलो एबरार्ड और वांग यी ने की थी. इसके अतिरिक्त इस बैठक में अर्जेंटीना, बारबाडोस, चिली, कोलंबिया, इक्वाडोर, कोस्टा रिका, पनामा, क्यूबा, ​​डोमिनिकन गणराज्य, पेरू, त्रिनिदाद और टोबैगो और उरुग्वे ने भी हिस्सा लिया था. आपको बता दें कि लैटिन अमेरिकी देश में कोरोना वायरस के चलते हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. इन देशों में मौत की दर भी बहुत अधिक है.

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ बोले- चीन से निपटने के लिए बने 'लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन'

अमेरिका में कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 76 हज़ार नए संक्रमित

अमेरिका की सख्ती पर भड़का चीन, अपने शहरों में बंद किया अमेरिकी कॉन्सुलेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -