अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ बोले- चीन से निपटने के लिए बने 'लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन'
अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ बोले- चीन से निपटने के लिए बने 'लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन'
Share:

वाशिंगटन : चीन पर उसकी विस्तारवादी नीतियों और कोरोना वायरस महामारी पर कथित रूप से पर्दा डालने के लिए हमला बोलते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अधिनायकवादी चीनी सरकार द्वारा उत्पन्न की जा रही चुनौतियों से निपटने के लिए 'लोकतांत्रिक देशों का एक नया गठबंधन' बनाने की बात कही है.

माइक पोम्पिओ ने तमाम देशों से चीन के साथ साझेदारी में परस्पर आदान-प्रदान, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने की बात कही है. पोम्पिओ ने कहा कि गुरुवार को निक्सन लाइब्रेरी में यह भाषण पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के चीन का दौरा करने वाले अमेरिका का पहला राष्ट्रपति बनने के लगभग 50 वर्षों बाद दिया है. पोम्पिओ ने कहा कि आज चीन अपने देश में तेजी से तानाशाह और अपने दुश्मनों के प्रति ज्यादा आक्रामक बन रहा है.

उन्होंने आगे कहा कि, 'पिछली गलतियों को न दोहराएं. चीन की चुनौतियों से यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और विशेषतौर से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में लोकतंत्रों के एकजुट होने की मांग उठने लगी है. यह रोकथाम के लिए नहीं है. यह एक नई और कठिन चुनौती है जिसका हमने पहले कभी सामना नहीं किया है.' पोम्पिओ ने कहा कि, ''हम इस चुनौती का अकेले सामना नहीं कर सकते. यूनाइटेड नेशंस, नाटो, जी7, जी20, हमारी संयुक्त आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य ताकत इस चुनौती से निपटने में सक्षम है. शायद यह एक जैसी विचारधारा वाले देशों का नया समूह, लोकतंत्रों का नया गठबंधन बनाने का वक़्त है.'

अमेरिका में कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 76 हज़ार नए संक्रमित

अमेरिका की सख्ती पर भड़का चीन, अपने शहरों में बंद किया अमेरिकी कॉन्सुलेट

बिल गेट्स का बड़ा बयान, कहा- 'कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की एक से अधिक...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -