दिवाली के बाजार पर चीन का कब्जा, कुम्हार हो रहा परेशान
दिवाली के बाजार पर चीन का कब्जा, कुम्हार हो रहा परेशान
Share:

जबलपुर से कार्तिक गुप्ता की रिपोर्ट

जबलपुर। भारत देश में दीपावली बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाई जाती है, जिसमें कुम्हारों का बड़ा ही योगदान रहता है लेकिन हर घर आंगन को अपनी मेहनत से रोशन करने वाले आज वहीं कुम्हारों के आगे रोजी रोटी का संकट खड़ा हो रहा है, क्योंकि कड़ी मेहनत से लोगो के घरों के आंगन में दीपावली में जगमगाने वाले दियो पर चायना की नजर लगी हुई है। जिसके चलते कुम्हारों द्वारा बनाये गए दिए लोग कम खरीदते नजर आते है।

संस्कारधानी की सड़क किनारे चरखा घुमाकर मिट्टी के दिए बनाते इन कुम्हारों का दर्द इस दीवाली फिर झलक कर सामने आया है, क्योंकि यह कुम्हार अपने पूरे परिवार के साथ कड़ी मेहनत कर दीपावली में हर घर के आंगन को सदियों से रोशन करते आ रहे है। परंतु जैसे-जैसे दुनिया में चायना ने अपने पैर पसारे वैसे वैसे भारत में रहने वाले कुम्हारों की मेहनत पर पानी फिरने लगा। आज कल दीपावली पर लोग मिट्टी के दिये कि जगह चायना के सस्ते दिए और रोशनी करने वाले हर सामान का इस्तेमाल कर रहे है। मिट्टी के सामानों का निर्माण करने वाले कुम्हार आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे है।

कोरोना संक्रमण काल के बाद आई इस दीवाली पर बाजार चायना के सामानों से गुलजार है। परंतु इस बात का दुकानदार खुलासा नहीं करते क्योंकि वह जानते है कि अगर हमने बता दिया कि हमारी दुकान चायना के सामानों से भरी पड़ी है तो उन्हें इस दीवाली भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए हर दुकानदार अपने बयान में ये कहता नजर आता है कि जो भी सामान इस दीवाली पर आया है वो हमारे भारत में ही बना हुआ है, तो वहीं भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष शुभम तिवारी ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि मैं लोगो से अपील करता हूं की दीवाली पर जो भी मिट्टी के दिए खरिदने जाये वो सिर्फ कुम्हारों से ही खरीदें जिससे उनका घर आंगन भी इस दीवाली रौशन हो सके।

विश्वविद्यालय में छात्र संगठन हुए आमने सामने, मचा बवाल

MP सरकार ने दिया दिवाली का बड़ा तोहफा, इन लोगों को मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत शिविर में शामिल हुए मंत्री गोपाल भार्गव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -