दक्षिणी चीन सागर के संदर्भ में राष्ट्रपति द्वारा किए गए वादे को भूल रहा है चीनः अमेरिका
दक्षिणी चीन सागर के संदर्भ में राष्ट्रपति द्वारा किए गए वादे को भूल रहा है चीनः अमेरिका
Share:

वॉशिंगटन : दक्षिणी चीन सागर पर चीन द्वारा एक मानव निर्मित द्वीप पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी के संबंध में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा दिए गए बयान के संबंध में अमेरिका का कहना है कि इस इलाके के संबंध में दिए गए बयान सवाल खड़े करती है। विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रुडो ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस प्रकार की दोहरी निर्माण गतिविधि क्षेत्र में तनाव पैदा कर सकती है।

बीते वर्ष सिंतबर में जिनपिंग द्वारा दिए उस बयान पर भी अमेरिका ने आपत्ति जताई है, जसमें उन्होने कहा था कि चीन अपनी बाहरी चौकियों का सैन्यीकरण करने की कोई इच्छा नहीं रखता। उन्होने कहा कि ऐसी गतिविधियां सहयोगियों के भरोसे को भी कम करके आंकती है। चीन विवादित मसलों का समाधान बिनी बल प्रयोग किए ही करना चाहता है।

बता दें कि एलिजाबेथ वॉशिंगटन स्थित एक विचारक मंडल द्वारा जारी की गई एक ताजा रिपोर्ट के संदर्भ में पूछे गए सवालों का जवाब दे रही थी। इस रिपोर्ट में उपग्रह से ली गई तस्वीरों के आधार पर कहा गया था कि चीन ने दक्षिण चीन सागर स्थित अपने मानव निर्मित द्वीप पर सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं।

एलिजाबेथ ने कहा कि अपना दावा पेश करने वाले सभी देशों से हम अपील करते है कि वो विवादित क्षेत्र में कब्जा करना और सैन्य गतिविधियां बढ़ाना बंद करें। सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक इंटरनेशनल स्टडीज के अनुसार ताजा उपग्रह तस्वीरें दिखाती हैं कि चीन ने इस कृत्रिम द्वीप पर विमानों को रखने वाले हैंगर बना लिए हैं।

द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करना हो, तो साउथ चाइना सी के मुद्दे में न पड़े भारतः चीन

करंट अफेयर्स : चीन ने मोबाइल दूरसंचार हेतु पहला उपग्रह प्रक्षेपित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -