चीन ने किया साफ, आगामी बैठक में नहीं है भारत की NSG में एंट्री का एजेंडा
चीन ने किया साफ, आगामी बैठक में नहीं है भारत की NSG में एंट्री का एजेंडा
Share:

पेइचिंग : न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में भारत की एंट्री के आड़े चीन आ रहा है। भारत की चीन से समर्थन पाने की हर कोशिश नाकाम हो रही है। सोमवार को चीन ने साफ किया कि इस सप्ताह सियोल में होने वाली एनएसजी की बैठक में भारत को सदस्यता देने का एजेंडा शामिल नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से आए इस दो टूक जवाब में कहा गया है कि भारत की एऩएसजी में एंट्री का मामला इसमें शामिल नहीं है।

बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने साफ किया कि न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में एंट्री को लेकर चीन भारत की राह में बाधा नहीं डाल रहा है। हांला कि उन्होने साफ किया कि चीन प्रक्रिया की बात कर रहा है, न कि एंट्री का विरोध कर रहा है। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय की होवा चुनिइंग ने कहा कि भारत की सदस्यता का एंजेंडा आगामी बैठक में शामिल नहीं है।

चीन का कहना है कि बिना न्यूक्लियर नॉन प्रोलिफरेशन ट्रीटी पर हस्ताक्षर किए किसी भी देश को इस 48 सदस्य देशों वाले ग्रुप में एंट्री नहीं मिल सकती। भारत की सदस्यता पर कई देशों का कहना है कि उन्हें भी बिना एनपीटी साइन किए ही एनएसजी में एंट्री मिलनी चाहिए। इस बात को चीन ने भी दोहराया है। हांला कि भारत ने एनपीटी साइन नहीं किए है, लेकिन 2008 में मिली छूट के आधार पर भारत को एनएसजी में एंट्री मिल सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -