चीन को रास नहीं आ रही भारत-अमेरिका की दोस्ती
चीन को रास नहीं आ रही भारत-अमेरिका की दोस्ती
Share:

नई दिल्ली : जिस तरह से भारत और अमेरिका की दोस्ती बढ़ रही है, वह चीन को रास नहीं आ रही। हालांकि चीन ने सीधे तौर पर इस दोस्ती को लेकर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन उसका यह कहना है कि यदि ऐसा ही चलता रहा तो चीन के साथ ही पाकिस्तान और रूस भी भारत से नाराज हो सकता है।

दरअसल चीन को चिंता है भारत और अमेरिका के बीच होने वाले रक्षा संबंधों को मजबूत करने से। आपको बता दें कि भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर अभी अमेरिका के दौरे पर है और वे वहां के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर के साथ दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच समझौता भी होगा। परंतु चीन को भारत-अमेरिका के बीच बढ़ते रिश्ते से परेशानी होने लगी है।

झुकाव से खो देगा स्वतंत्रता-

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी संपादकीय मेें भारत-अमेरिका के बीच होने वाले रक्षा समझौते को लेकर टिप्पणी की है। संपादकीय में लिखा गया है कि अमेरिका का झुकाव भारत की ओर लगातार हो रहा है, लेकिन इस झुकाव से अमेरिका की रणनीति की स्वतंत्रता भी खो सकती है। संपादकीय में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को यदि मजबूत किया जाता है तो न केवल चीन बल्कि पाकिस्तान और रूस की भी नाराजगी भारत को झेलना पड़ सकती है। चीन के इस सरकारी अखबार में अमेरिका-भारत की दोस्ती को लेकर और भी तरह से टीका-टिप्पणी की गई है।

चीन ने बदला सुर, काॅरिडोर के लिये मिलकर उठायेंगे कदम

चीनी दूतावास के बाहर धमाका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -