'चीन ने कई बौद्ध विहार नष्ट कर दिए', दलाई लामा ने बोला हमला
'चीन ने कई बौद्ध विहार नष्ट कर दिए', दलाई लामा ने बोला हमला
Share:

पटना: तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा बिहार के बोधगया में हैं। दलाई लामा ने बोधगया में चल रहे प्रवचन समारोह के चलते बौद्ध धर्म को लेकर चीन पर निशाना साधा है। दलाई लामा ने गया जिले में स्थित भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया में चीन को घेरते हुए कहा कि चीनी सरकार धर्म को जहर के तौर पर देखती है तथा इसे नष्ट करने का प्रयास किया जा रहा हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, दलाई लामा कहा कि चीन की सरकार धर्म को नष्ट करने के अपने प्रयास में कामयाब नहीं होगी। उन्होंने बोधगया के कालचक्र मैदान में अपने प्रवचन के आखिरी दिन आरोप लगाया कि चीन में बौद्ध धर्म से जुड़ी संस्थाओं को नष्ट करने, देश से बाहर निकाल फेंकने के लिए सरकार की तरफ से सुव्यवस्थित तरीके से अभियान चलाया जा रहा है। भारत में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे तिब्बती धर्मगुरु ने आगे कहा कि हम बौद्ध धर्म में दृढ़ विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि जब ट्रांस-हिमालयी इलाकों के दौरे करता हूं तो स्थानीय लोगों को धर्म के प्रति बहुत समर्पित पाता हूं। दलाई लामा ने कहा कि ये मंगोलिया एवं चीन में भी है। उन्होंने कहा कि चीन की सरकार धर्म को जहर के तौर पर देखती है तथा उसे नष्ट करने का प्रयास भी करती है मगर वे सफल नहीं हो पाते।

आगे दलाई लामा ने कहा कि चीनी सरकार ने बौद्ध धर्म को बहुत नुकसान पहुंचाया मगर इस धर्म को चीन से नष्ट नहीं किया जा सका। उन्होंने चीन में बौद्ध धर्म विषय पर बोलते हुए आगे कहा कि आज भी चीन में कई लोग हैं जो बौद्ध धर्म को मानते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दलाई लामा ने ये भी कहा कि चीन ने कई बौद्ध विहार नष्ट कर दिए। उन्होंने कहा कि चीन ने कई बौद्ध विहार नष्ट कर दिए मगर बौद्ध धर्म के अनुयायियों का आँकड़ा कम नहीं हुआ। दलाई लामा ने बौद्ध धर्म और चीन के पुराने संबंध का उल्लेख किया तथा कहा कि वहां के लोगों का बौद्ध धर्म से गहरा नाता है तथा वहां अब भी कई बौद्ध मठ उपस्थित हैं। 

राजस्थान कांग्रेस में कुर्सी की जंग जारी, गहलोत समर्थक विधायकों ने वापस लिए इस्तीफे

'सुधर जाओ नहीं तो थाने को जला दूंगा', BJP के इस नेता ने दी खुली धमकी

PM मोदी की मां को लेकर इस कार्टूनिस्ट ने की अशोभनीय टिप्पणी, मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -