भारत के विरोध के बावजूद चीन बनाएगा POK में बांध
भारत के विरोध के बावजूद चीन बनाएगा POK में बांध
Share:

चीन के द्वारा हाल ही में पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में मेगा डैम बनाए जाने का फैसला किया गया है. इस मामले में चीन की एक सरकारी कम्पनी के द्वारा इसे बनाये जाने का एलान भी किया गया है. साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि चीन POK में कई बड़ी परियोजनाओं पर काम कर रहा है और यह काम भारत के विरोध के बावजूद भी किया जा रहा है. बता दे कि चीन की सरकारी हाइड्रोपावर कम्पनी CTGC के द्वारा POK में डैम बनाने के लिए समझोता किया गया है.

गौरतलब है कि चीन में भी सबसे बड़ा बांध CTGC के द्वारा ही बनाने का काम किया गया है. कम्पनी के द्वारा इस बारे में सुचना खुद की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि कम्पनी के द्वारा POK में कोहाला हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट डवलप करने के लिए समझौता किया गया है. जानकारी में ही यह भी बताया गया है कि इस प्रोजेक्ट की कुल लगत 2.4 अरब डॉलर आना है और यहाँ से 1100 मेगावाट बिजली का उत्पादन होना है.

चीन के द्वारा इस समझौते को जहाँ एक तरफ शुद्ध व्यावसायिक गतिविधि बताया गया है तो वहीँ भारत के द्वारा इस समझौते पर एतराज जताया गया है. सूत्रों से यह जानकारी सामने आई है कि कोहाला डैम न्यू चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का एक बहुत ही अहम प्रोजेक्ट बना हुआ है. और यह कॉरिडोर चीन के जिनजियांग इलाके में काशगर को POK से होते हुए पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जो जोड़ने का काम करता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -