आखिर चीन ने स्वीकारा, मुंबई आतंकी हमला था 'अति कुख्यात’

Mar 19 2019 11:09 AM
आखिर चीन ने स्वीकारा, मुंबई आतंकी हमला था 'अति कुख्यात’

बीजिंग: चीन ने एक दुर्लभ स्वीकृति में 2008 में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा द्वारा किए गए मुंबई हमले को ‘अति कुख्यात’ हमलों में से एक बताया है. अपने अशांत शियानजियांग प्रांत में उग्रवादियों के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई के बारे में निकाले गए एक श्वेत पत्र में चीन ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में वैश्विक स्तर पर आतंकवाद एवं उग्रवाद के फैलाव से इंसानियत को पीड़ा पहुँचती है.

पीएनबी घोटाला: जल्द गिरफ्त में होगा घोटालेबाज़ नीरव मोदी, लंदन कोर्ट ने जारी किया वारंट

इस श्वेत पत्र में मुंबई के आतंकी हमले को ‘‘अति कुख्यात आतंकवादी हमलों’’ में से एक करार दिया गया है. ‘‘आतंकवाद एवं उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई तथा शियानजियांग में मानवाधिकारों का संरक्षण’’ शीर्षक यह पत्र ऐसे वक़्त में निकाला गया जबकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीन की यात्रा पर पहुंचे हुए हैं. चीन के विदेश परिषद सूचना कार्यालय द्वारा जारी किए गये इस श्वेत पत्र में कहा गया है कि दुनिया भर में आतंकवाद एवं उग्रवाद ने शांति एवं विकास को गहरा संकट पैदा किया है तथा लोगों के जीवन एवं संपत्ति को नुक्सान पहुंचाया है.

इंडोनेशिया में आई बाढ़ से अब तक 75 से ज्यादा लोगों की मौत

उल्लेखनीय है कि मुंबई में 26 नवंबर 2008 में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 हथियारबंद आतंकवादियों ने भयानक हमला किया था. इसमें अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इनमें नौ हमलावर पुलिस के हाथों मारे गये थे, जबकि एक अन्य आतंकवादी-अजमल कसाब को जिंदा गिरफ्तार कर लिया गया था. उसके बाद कसाब पर मुकदमा चला और अदालत ने उसे मृत्युदंड की सजा सुनाई थी.

खबरें और भी:-

विश्व कप में भारत पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा या नहीं, ICC ने सुनाया बड़ा फैसला

दो दिवसीय मालदीव दौरे पर सुषमा स्वराज, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

तीन दिवसीय चीन यात्रा पर पहुंचे पाकिस्तान के विदेश मंत्री, करेंगे द्विपक्षीय चर्चा