इस बाल वैज्ञानिक ने बनाया है ऑटोमेटिक वाटर टैंक मॉडल, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

इस बाल वैज्ञानिक ने बनाया है ऑटोमेटिक वाटर टैंक मॉडल, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

चंपावत राजकीय इंटर कॉलेज के आठवीं कक्षा के बाल वैज्ञानिक नीरज कुमार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधीनगर में हुए फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड इंटरप्रेनरशिप में सम्मानित किया। शुक्रवार को हुए कार्यक्रम में उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया। राष्ट्रपति कोविंद ने उनके ऑटोमैटिक वाटर टैंक प्रोजेक्ट की प्रशंसा की। कार्यक्रम में देशभर के 60 बाल वैज्ञानिकों को प्रोजेक्टों के लिए सम्मान मिला। 

जब गणित की कक्षा में लगी प्रेम की क्लास, प्रोफेसर ने बताया ये फार्मूला...

इस तरह बना वैज्ञानिक 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मौके पर बाल वैज्ञानिक नीरज कुमार के साथ मार्गदर्शक शिक्षक भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता मनोज कुमार जोशी भी थे। नीरज ने ऑटोमेटिक वाटर टैंक मॉडल बनाया है। लकड़ी का यह बॉक्स पानी के आम टैंक से अलग है। इसके भीतरी हिस्से में वाटर टैंक है। बाहर की तरफ नल लगा हुआ है। साथ ही एक प्रेशर-पैड बना हुआ है।

गर्लफ्रेंड ने दिया धोका तो बॉयफ्रेंड ने बदला लेने के लिए कर दिया ऐसा काम

ऐसे काम करता है यह पम्प 

बताया जाता है की इस प्रेशर-पैड पर पांवों की सहायता से दाब डालने से तुरंत ही नल से पानी निकलने लगता है। दबाव के हटते ही पानी का निकलना भी बंद हो जाता है। दिव्यांग पांव के दबाव से इस टैंक का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही इससे पानी की बर्बादी भी रुकेगी। ग्रामीणों ने बताया छात्र बचपन से ही बहुत ज्ञानी है और उसे सभी विषयों पर कार्य करना भी अच्छा लगता है.

Video : छोटी बच्ची का होम वर्क करवाता है यह कुत्ता, वीडियो देखकर हैरान हो जाएंगे

Video : रन-वे से उड़ान भरते ही अचानक ट्रक में जा घुसा प्लेन और फिर..

पिता की सूनी दुकान पर ग्राहक लाने के लिए बेटे ने किया ऐसा काम, लग गई भीड़