सेहत का पावर हाउस है Chia seed जाने इसके फायदे और लाभ
सेहत का पावर हाउस है Chia seed जाने इसके फायदे और लाभ
Share:

चिया सीड्स कई पोषक तत्वों से भरपूर है और इससे शरीर के लिए ही नहीं मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसा पाया गया है कि इसमें बहुत कम कैलोरी पाई जाती है, साथ ही ये फाइबर से भी भरे होते हैं। चिया सीड्स सुपरफूड की तरह होता है। इसमें चार ग्राम तक प्रोटीन, 9 ग्राम गुड फैट जिसमें 5 ओमेगा-3 एस पाए जाते हैं। वहीं करीब 18 प्रतिशत कैल्शियम और 30 प्रतिशत मैग्नीशियम: 30%भी होता है।

चिअ सीड के फायदे बताने से पहले हम इसके औषधीय तत्वों के बारे में बताते चले  ये वो सीड है जिसमें जिंक, विटामिन बी-3 (नियासिन), पोटेशियम, विटामिन बी-1 (थायमिन) और विटामिन बी-2 और विटामनि ई की एक अच्छी मात्रा भी होती है। एक चम्मच चीया सीड्स बॉडी में काफी सकारात्मक बदलाव लाता है, लेकिन इसकी मात्रा बहुत ही नाप-तौल कर लेनी चाहिए क्योंकि यदि ये ज्यादा शरीर में चली जाए तो नुकसान भी गंभीर करती हैं। चिया सीड्स एंटीऑक्सिडेंट का पावर हाउस है। इसमें तभी तरह के कार्ब्स फाइबर होते हैं और इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड में चिया सीड में बहुतायत से पाया जाता है और यही कारण है कि ये शरीर कि कई कमियों को दूर कर शरीर को निरोग भी बनाता है। तो आइए जानें इसके फायदे।

चिअ सीड से कई फायदे होते है इनमे में कुछ फायदों को हम आपके साथ शेयर कर रहे है जैसे कि हाई फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से ये वेट लॉस के लिए फायदेमंद है।चिया सीड हृदय रोग के खतरे को कम करता है क्योंकि ये ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और ओमेगा फैटी एसिड हड्डियों को मजबूत और लिगामेंट्स बनाए रखते हैं। चिया सीड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी कारगर है। ये शरीर और हड्डियों की सूजन को कम करने में सक्षम होता है। चिया सीड कांस्टिपेशन और पेट की समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद है।

भुने लहसुन को खाने के है जादुई फायदे, कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी करता है नियंत्रित

सेहत का खजाना है घी का सेवन , जाने इससे जुड़े स्वास्थय लाभ के बारे में

खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए जरूर लिया करे भाप, जाने इसे लेने के तरीके और फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -