सेहत का खजाना है घी का सेवन , जाने इससे जुड़े स्वास्थय लाभ के बारे में
सेहत का खजाना है घी का सेवन , जाने इससे जुड़े स्वास्थय लाभ के बारे में
Share:

आज हम आपको घी के साथ जुड़े कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी सेहत को और अच्छा बना सकते हैं। घी को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से शरीर को कई सारे फायदे पहुंचते हैं। हर भारतीय व्यंजन को बनाने में घी का प्रयोग खूब किया जाता है।

घी से अनेक स्वास्थय लाभ जुड़े है इनमे से कुछ लाभ के बारे में जमकारी दी जा रही है  घी का सेवन आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अत्यंत लाभकारी है इसके लिए आप एक चम्मच घी लेकर उसके अंदर शकर और पिसी कालीमिर्च डाल दें। फिर इस मिश्रण का सेवन कर लें। इस मिश्रण को आप दिन में दो बार यानी सुबह और रात को सोते समय खाएं। सुबह आप इस मिश्रण को खाली पेट खाएं और इसे खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध पी लें। वहीं रात को भी सोने से पहले इसे खाएं और इसके ऊपर से दूध पीएं। एक महीने तक ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी सही हो जाएगी और आंखों की रक्षा कई तरह के रोगों से भी होगी। घी को खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं और हड्डियों में दर्द की शिकायत भी नहीं होती हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं वो लोग दाल के अंदर एक चमम्च घी डालकर खाया करें।

जुकाम होने पर आप घी का दूध पी लें। घी का दूध पीने से जुकाम सही हो जाता है और नाक एकदम खुल जाती है। घी खाने के अलावा अगर नाक के ऊपर इसे लगाया जाए तो भी नाक खुल जाती है और जुकाम से निजात मिल जाती है। घी वाला दूध बनाना बेहद ही सरल है। आप एक गिलास दूध को गर्म कर लें और इस दूध के अंदर एक चम्मच घी डाल दें। इस दूध को आप गर्म-गर्म पी लें। रोज एक गिलास घी वाला दूध पीने से आपका वजन बढ़ जाएगा।

नहीं खाई होगी खजूर की लजीज लौंजी, इस सरल विधि बनाएं ये स्वादिष्ट पकवान

काली कोहनी का ये है कमाल का उपचार, होंगे चमत्कारी फायदे

अगर आपके चेहरे पर लाना है निखार तो, अपनाएं ये आसान नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -